Reservation: OBC और मराठा समुदाय को 50 % आरक्षण देने सुप्रीम कोर्ट में.. -

Reservation: OBC और मराठा समुदाय को 50 % आरक्षण देने सुप्रीम कोर्ट में..

obc reservation

Reservation: आरक्षण का लाभ विशेष परिस्थिति के रूप में तुरंत दिया जाना चाहिए

अहमदनगर। Reservation: राज्य में ओबीसी आरक्षण का निरीक्षण करने और मराठा समुदाय को 50 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए राज्य सरकार से एक आदेश की मांग करते हुए शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में एक हस्तक्षेप याचिका दायर की गई है।

पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवार के 850 सदस्यों द्वारा राज्य में एसईबीसी वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से याचिका दायर की गई थी। श्रीराम पिंगले याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करेंगे।

सराटे ने कहा कि कानून को इंद्रा साहनी के मामले में स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है कि यदि किसी पात्र वर्ग को असंवैधानिक कारणों से कई वर्षों तक आरक्षण (Reservation) के लाभ से दूर रखा जाता है, तो आरक्षण का लाभ विशेष परिस्थिति के रूप में तुरंत दिया जाना चाहिए।

इंद्रा साहनी के फैसले का सम्मान करते हुए, मुंबई उच्च न्यायालय ने मराठा समुदाय को आरक्षण (Reservation) देते हुए कहा कि उन्हें तुरंत आरक्षण का लाभ दिया जाना चाहिए क्योंकि मराठा समुदाय आरक्षण के लिए विधिवत पात्र है।

उच्च न्यायालय ने स्वीकार किया है कि मराठा समुदाय को आरक्षण देने के लिए एक विशेष स्थिति उत्पन्न हुई है। उच्च न्यायालय ने अनुच्छेद 176 में यह भी कहा कि एसईबीसी आरक्षण को 32 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण (obc Reservation) की फिर से जांच करके और 50 वर्षों से लाभान्वित होने वाली उन्नत जातियों को छोड़कर 50 प्रतिशत तक समायोजित किया जाना चाहिए।

याचिका में कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय को राज्य सरकार को इसे लागू करने और आरक्षण पर रोक हटाने का आदेश देना चाहिए।

Documentary focused on Chhattisgarh Legislative Assembly 2020 (ENGLISH)

navpradesh tv


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update