BIG BREAKING: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की घोषणा, अब राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदला…

BIG BREAKING: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की घोषणा, अब राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदला…

BIG BREAKING, Prime Minister Narendra Modi announced, now the name of Rajvi Gandhi Khel Ratna Award has been changed,

Major Dhyan Chand Khel Ratna Award

Khel Ratna Award: खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदला गया

नई दिल्ली। Khel Ratna Award: टोक्यो ओलिंपिक पूरे देश में जोरों पर है। कई भारतीय एथलीट ओलंपिक में पदक जीत रहे हैं। केंद्र सरकार ने खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलने का फैसला किया है। राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया है।

इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने कहा, मुझे पूरे भारत के नागरिकों द्वारा खेल रत्न पुरस्कार का नाम मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखने का आग्रह किया गया था। उन्होंने लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए कहा कि खेल रत्न पुरस्कार अब मेजर ध्यानचंद पुरस्कार के नाम से जाना जाएगा।

ओलंपिक खेलों में भारतीय एथलीटों के शानदार प्रदर्शन से हम सभी वाकिफ हैं। खासकर हॉकी में हमारे पुरुष-महिला खिलाडिय़ों ने जो चाहत दिखाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि जीत के लिए दिखाया गया संकल्प वर्तमान और आने वाली पीढिय़ों के लिए एक बड़ी प्रेरणा है।

खेल रत्न पुरस्कार का इतिहास

यह पुरस्कार 1991-92 में शुरू किया गया था। उस समय यह पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया था। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार उस खिलाड़ी को दिया जा रहा था जिसने खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं।

खिलाडिय़ों को सम्मान देकर उनका मान बढ़ाया। ऐसे खिलाडिय़ों को समाज में अपनी छवि सुधारने के लिए राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया जा रहा था। लेकिन अब इस पुरस्कार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के नाम से जाना जाएगा।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *