CORONA : क्या कभी खत्म नहीं होगा कोरोना?

WHO, CORONA, never end,

corona

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना (CORONA) कभी खत्म नहीं (never end) होगा इसका मतलब साफ है कि हमे कोरोना के साथ ही जीना होगा। कोरोना की वैक्सीन बनने की संभावना भी नगण्य है।

यद्यपि विश्व के तमात देश कोरोना की वैक्सीन बनाने के काम में लगे हुए है लेकिन इसमें किसे कब तक सफलता मिलेगी कह पाना मुहाल है। इधर पूरी दुनिया में कोरोना का कोहराम बदस्तूर जारी है।

भारत में भी कोरोना (CORONA) संक्रमितों की संख्या 82,000 से अधिक हो गई है। कोरोना से मरने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना से डर कर आखिर कब तक लोग सारे काम धंधे बंद रख सकते है। अब हमे कोरोना के संग ही जीना होगा, सुरक्षित रह कर अपने काम पर लगना होगा।

लॉकडाउन भी बहुत लंबे समय तक जारी नहीं रखा जा सकता। देश और दुनिया की अर्थव्यवस्था पर कोरोना ने जो कुठाराघात किया है उससे उबरने में लंबा समय लगेगा। जहां तक बात भारत की है तो यहां लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दी जा रही है।

लॉकडाउन चौथी बार बढ़ाया जाएगा जो नए रूप में सामने आएगा। इस लॉकडाउन के दौरान आर्थिक गतिविधियों को पहले के मुकाबले और ज्यादा छूट दिए जाने की संभावना है। ऐसा करना आवश्यक भी है।

लगभग दो माह से अर्थिक गतिविधियों के ठप होने के कारण अर्थव्यवस्था चरमरा गई है और करोड़ों लोगों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। इस लिए अब आर्थिक गतिविधियों को तेज करने की आवश्यकता है ताकि देश इस संकट से उबर सकें, किन्तु काम के दौरान आवश्यक सावधानी बरतनी भी जरूरी है।

क्यो कि कोरोना वायरस (CORONA) के संक्रमण का खतरा बना हुआ है और यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहेगी। सरकार ने अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए बीस लाख करोड़ रुपए का जो आर्थिक पैकेज घोषित किया है उससे आर्थिक गतिविधियों का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा।

सरकार को जो काम करना है वह कर रही है अब नागरिकों की भी यह जिम्मेदारी है कि वे कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए एहतियात बरतें और इस बारे में सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का इमानदारी से पालन करें।

कोरोना (CORONA) से लडऩा भी होगा और अपना करना भी होगा। यह तभी संभव है जब हम लंबे समय तक सोशल डिस्टेंङ्क्षसग का पालन करें और अपनी दिनचरिया में बदलाव करें। खासतौर पर सार्वजनिक स्थानों में और बाजार में अनावश्यक रूप से भीड़ न बढ़ाएं सामाजिक दूरी बनाकर रखें तभी हम कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहेंगे।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *