LPG Cylinder: इसलिए 1 नवंबर से आपको सिलेंडर नहीं मिलेगा, नए नियम जानें..

Lpg cylinder, Major changes, in home delivery rules,

lpg cylinder

मुंबई। घरेलू उपयोग के लिए आवश्यक एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की होम डिलीवरी के नियमों में बदलाव किया जाएगा। अगले महीने से होम डिलीवरी के नियमों में बड़े बदलाव होंगे। सिलेंडर की चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान करने के लिए कंपनियां डिलीवरी सिस्टम लागू करेंगी। पता करें कि यह सिस्टम कैसा दिखेगा।

  • इस नई प्रणाली को डीएसी नाम दिया गया है। इसका मतलब था डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। इसलिए अब सिलेंडर (LPG Cylinder) सिर्फ बुकिंग से घर तक नहीं पहुंचाया जाएगा। फिर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। जब तक आप डिलीवरी बॉय को यह कोड नहीं दिखाते, आपको सिलेंडर प्राप्त नहीं होगा।
  • यदि किसी ग्राहक ने वितरक के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट नहीं किया है, तो डिलीवरी बॉय पर उपलब्ध ऐप की मदद से वास्तविक समय नंबर को अपडेट किया जा सकता है। फिर कोड जेनरेट किया जा सकता है।
  • नई व्यवस्था लागू होने पर, ग्राहकों की गलत पता और मोबाइल नंबर की समस्या बढ़ जाएगी। उनके घर में सिलेंडर (LPG Cylinder) की डिलीवरी रोकी जा सकती है।

तेल कंपनियां 100 स्मार्ट शहरों में नई प्रणाली को लागू करने वाली पहली कंपनी होंगी। सिस्टम को फिर धीरे-धीरे दूसरे शहरों में ले जाया जाएगा। प्रणाली को जयपुर में प्रायोगिक आधार पर लागू किया गया है।

प्रायोगिक आधार पर लागू प्रणाली ने 95% से अधिक सफलता प्राप्त की है। यह योजना घरेलू उपयोग के लिए सिलेंडर (LPG Cylinder) के लिए होगी। यह योजना व्यावसायिक उपयोग के लिए सिलेंडर पर लागू नहीं होगी।

छत्तीसगढ़ विधानसभा पर केंद्रित वृत्तचित्र | (हिंदी) Documentary on Chhattisgarh Legislative Assembly

navpradesh tv

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *