GST Council Meeting : मध्यम वर्ग आपके हर छोटी-बड़ी चीजों पर 18 जुलाई से लगेगी GST...देखें और समझें

GST Council Meeting : मध्यम वर्ग आपके हर छोटी-बड़ी चीजों पर 18 जुलाई से लगेगी GST…देखें और समझें

GST Council Meeting Middle class GST will be imposed on every small and big things from 18th July...View more

GST Council Meeting

रायपुर/नवप्रदेश। GST Council Meeting : जून के अंत में जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी। GST परिषद की 47वीं बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं। हाल ही में हुई इस बैठक में जीएसटी को लेकर कई फैसले लिए गए हैं।

मध्यम वर्ग का बोझ बढ़ जाएगा

जीएसटी कई वस्तुओं पर लगाया गया है जो पहले जीएसटी से बाहर थे, नतीजतन, मध्यम वर्ग का बोझ बढ़ गया है। महंगाई के दबाव ने आम आदमी की जेब पर पहले ही दबाव डाल दिया है, इस जीएसटी (GST Council Meeting) बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप आम जनता का सिर झुक गया है।

18 जुलाई से होगा लागू

राजस्व सचिव तरुण बजाज ने जीएसटी परिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि जीएसटी परिषद के संशोधित फैसले इस साल 18 जुलाई से लागू होंगे। जीएसटी लागू होने के बाद से कई वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं। जीएसटी किसी भी पैकेज्ड फूड के ऊपर बैठा है। अगर कंपनी के लेबल से बेचा जाता है, तो आपको पैकेज्ड फूड पर जीएसटी देना होगा। 18 जुलाई से पैकेज्ड दूध, दही और मक्खन पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। पहले ये उत्पाद जीएसटी के दायरे से बाहर थे।

बैंक की ओर से जारी चेक पर 18% GST

नए फैसले में बैंक की ओर से जारी किए गए चेक पर 18 फीसदी जीएसटी लगा है। दूसरे शब्दों में कहें तो अब से बैंक के हर चेक पेज की कीमत और बढ़ने वाली है।

एटलस वाले मानचित्र और चार्ट पर 12% GST

एटलस वाले मानचित्र और चार्ट 18 जुलाई से 12 प्रतिशत जीएसटी के अधीन होंगे साथ ही एटलस, मैप, चार्ट की कीमत पर मंगलवार से 18 फीसदी जीएसटी लगने जा रहा है।

पर्यटकों के लिए भी बुरी खबर

इसके अलावा पर्यटकों के लिए भी बुरी खबर है। कल से हर होटल की कीमत बढ़ने वाली है। 1000 रुपये से कम कीमत वाले कमरे में जीएसटी लगने जा रहा है। इस कमरे के मामले में 12 प्रतिशत जीएसटी लगने वाला है।

LED लाइट्स पर 18% जीएसटी

साथ ही विभिन्न लाइटों के दाम भी बढ़ेंगे। एलईडी लाइट्स पर 18 फीसदी जीएसटी लग रहा है। इन पर 12 फीसदी जीएसटी लगता था। इसी तरह पेंसिल कटर, ब्लेड, चम्मच आदि पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है। नतीजतन, इन चीजों की कीमतों में वृद्धि जारी है। इन्हें खरीदने की लागत सभी के (GST Council Meeting) लिए बढ़ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update