Free Health Camp : बालको ‘मोबाइल हेल्थ वैन’ से 7000 जरूरतमंद लाभान्वित -

Free Health Camp : बालको ‘मोबाइल हेल्थ वैन’ से 7000 जरूरतमंद लाभान्वित

Free Health Camp: 7000 needy people benefited from 'Mobile Health Van' for children

Free Health Camp

बालकोनगर/नवप्रदेश। Free Health Camp : वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने हेल्पएज इंडिया के सहयोग से चलित स्वास्थ्य इकाई संचालित की है। सामुदायिक विकास कार्यक्रम की इस परियोजना से कोरबा के 45 ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के लगभग 7000 नागरिक लाभान्वित हो चुके हैं।

निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 200 लोगों ने कराया पंजीयन

पूर्व निर्धारित तीन स्थानों पर प्रतिदिन स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाते हैं जहां जरूरतमंदों का निःशुल्क उपचार किया जाता है। बेला गांव में 28 जून, 2022 को वृहद स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने शिविर में पंजीकृत लगभग 200 जरूरतमंदों का उपचार किया। शिविर में हड्डी रोग विशेषज्ञ, त्वचा रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ और स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा चिकित्सा परामर्श प्रदान किया गया और मधुमेह, रक्तचाप एवं रक्त संबंधी अनेक परीक्षण किए गए।

‘उपचार आपके दरवाजे’ थीम पर (Free Health Camp) संचालित चलित स्वास्थ्य इकाई में एमबीबीएस डॉक्टर के साथ अन्य प्रशिक्षित चिकित्साकर्मी सेवाएं दे रहे हैं। जरूरतमंदों को निःशुल्क परामर्श और चिकित्सा सुविधाएं दी जा रही हैं। मुधमेह, उच्च रक्तचाप सहित अन्य सामान्य बीमारियों की जांच की सुविधा इकाई में मौजूद है। सामान्य बीमारियों के लिए दवाइयां निःशुल्क दी जाती हैं। ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो बिस्तर से उठ पाने में असमर्थ हैं, उन्हें स्वास्थ्य इकाई में तैनात चिकित्सा दल द्वारा घर पर जाकर चिकित्सा मुहैया कराई जाती हैं। शिविरों के माध्यम से नागरिकों को पोषाहार एवं स्वच्छता के महत्व से परिचित कराया जा रहा है।

ग्राम पंचायत बेला की सरपंच श्रीमती जया राठिया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति नागरिकों में जागरूकता कम है। इसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों के बीमार होने की दर अपेक्षाकृत अधिक होती है। चूंकि उनके पास संसाधनों की कमी होती है इसलिए ज्यादातर वे नीम-हकीमों के प्रभाव में आकर गलत इलाज का शिकार बन जाते हैं। बालको द्वारा संचालित ‘उपचार आपके दरवाजे’ कार्यक्रम ग्रामीणों के लिए वरदान की तरह है। उन्होंने रूगबहरी में वृहद स्वास्थ्य शिविर के आयोजन के लिए बालको प्रबंधन को साधुवाद दिया। 

चलित स्वास्थ्य इकाई से सुदूर ग्रामीणों के लिए उपयोगी

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने कहा कि चलित स्वास्थ्य इकाई से दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को मदद मिल रही है। नागरिकों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना बालको प्रबंधन की प्राथमिकता है। चलित स्वास्थ्य इकाई से ग्रामीणों विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों को लाभ मिल रहा है। सभी के एकजुट प्रयासों से समुदाय में सकारात्मक परिवर्तन संभव है। सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अंतर्गत जरूरतमंदों के लिए बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए बालको प्रबंधन कटिबद्ध है।

हेल्पएज इंडिया (Free Health Camp) के छत्तीसगढ़ प्रमुख शुभांकर बिस्वास ने कहा कि बालको के नेतृत्व में हेल्पएज इंडिया ने जरूरतमंदों को उनके घर तक बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में सफलता पाई है। उन्होंने कहा कि बालको और हेल्पएज इंडिया की पहल से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के प्रसार में मदद मिल रही है। उन्होंने परियोजना के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए बालको प्रबंधन के प्रति आभार जताया। 

JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update