CORONA BREAKING: चेतावनी- दूसरी लहर खत्म भी नहीं हुई और 8 राज्यों में 'आर' फैक्टर ज्यादा, इन राज्यों ने बढ़ाई..

CORONA BREAKING: चेतावनी- दूसरी लहर खत्म भी नहीं हुई और 8 राज्यों में ‘आर’ फैक्टर ज्यादा, इन राज्यों ने बढ़ाई..

CORONA BREAKING, WARNING- The second wave has not even ended and 8 states, have more 'R' factor, these states have increased,

corona r

नई दिल्ली। CORONA: देश में कोरोना वायरस के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश के 18 जिलों में पिछले चार हफ्तों से कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ती ही जा रही है। इन 18 जिलों में देश के कुल मरीजों का 47.5 प्रतिशत हिस्सा है। पिछले एक हफ्ते में केरल के 10 जिलों में कोरोना के 40.6 फीसदी मामले सामने आए हैं।

देश में 10 मई को 37 लाख एक्टिव मरीज थे। लेकिन आज यह संख्या घटकर 4 लाख हो गई है। इस समय देश के एक राज्य में 1 लाख से ज्यादा एक्टिव मरीज हैं। 8 राज्य ऐसे हैं जहां इस समय 10,000 से ज्यादा एक्टिव मरीज हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 27 राज्यों में 10,000 से कम सक्रिय मरीज हैं।

1 जून को देश के 279 जिलों में प्रतिदिन 100 से अधिक मरीजों का निदान किया जा रहा था। लेकिन ऐसे जिलों की संख्या अब घटकर 57 हो गई है। उन्होंने यह भी कहा कि 222 जिलों में विकास दर पर ब्रेक लगा है।

44 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा

लव अग्रवाल ने यह भी कहा कि देश के 44 जिलों में कोरोना के मामलों की दर फिलहाल 10 फीसदी से ज्यादा है। ये जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में हैं। दुनिया भर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है।

भारत में अभी दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है। देश में विकास दर और सक्रिय रोगियों का अध्ययन आर फैक्टर यानी प्रजनन का उपयोग करके किया जाता है। इससे पता चलता है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update