MP Startup Conclave 2022 :  पीएम मोदी ने मध्यप्रदेश सरकार को दी बधाई, कहा – 400 स्टार्टअप से बढ़कर हुए 70 हजार   - Navpradesh

MP Startup Conclave 2022 :  पीएम मोदी ने मध्यप्रदेश सरकार को दी बधाई, कहा – 400 स्टार्टअप से बढ़कर हुए 70 हजार  

MP Startup Conclave 2022,

इंदौर,नवप्रदेश। मध्यप्रदेश के इंदौर में आज स्टार्टअप कॉंक्लेव-2022 (MP Startup Conclave 2022) का वर्चुअल शुभारंभ हुआ। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और सीएम शिवराज समेत कई दिग्गज नेता शामिल हुए। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने युवाओं के साथ संवाद किया और स्टार्टअप में होने वाली चुनौतियों के बारे में बताया।

पीएम मोदी ने कहा “ पहले देश में 300-400 के आसपास स्टार्टअप (MP Startup Conclave 2022) थे, आज हमारे देश में करीब 70 हजार नए स्टार्टअप है।“ वहीं सीएम ने कहा “मप्र में आज स्टार्टअप (MP Startup Conclave 2022) का पूरा इको सिस्टम तैयार किया है। मेरा संकल्प है रोजगार।“

प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप करने वाले युवाओं के साथ संवाद करते हुए कहा कि ”मैं इस आयोजन के लिए प्रदेश सरकार को बधाई देता हूं। 2014 में जब हमारी सरकार आई थी, तो देश में 300-400 के आसपास स्टार्टअप (MP Startup Conclave 2022) थे। आज भारत में स्टार्टअप की दुनिया ही बदल गई, आज हमारे देश में करीब 70 हजार नए स्टार्टअप हैं।आज भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब है।

8 साल पहले स्टार्टअप शब्द की बहुत ही कम चर्चा थी। इन 8 साल में सोची समझी प्लानिंग से स्टार्टअप क्रांति आई।हम दुनिया के सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप में भी सबसे बड़ी ताकत के रूप में उभर रहे हैं। आप कल्पना कर सकते हैं शून्य से शुरुआत करके यूनिकॉर्न बनने का मतलब होता है, करीब 7 हजार करोड़ रुपए की पूंजी तक पहुंचना।

आगे उन्होने कहा कि आज हमारे देश में हर 7 दिन में एक नया यूनिकॉर्न स्टार्टअप तैयार हो रहा है। भारत में जितना बड़ा स्टार्टअप का वॉल्यूम है, उतनी ही बड़ी उसकी डायवर्सिटी भी है”।

वहीं सीएम शिवराज ने भी युवाओं को स्टार्टअप के बारे में बताया और कहा कि “मेरे भांजों- भांजियों तुम मुझे आईडिया दो मैं तुम्हें अवसर दूंगा। हमारे पास योग्यता है, इनोवेटिव आईडिया है। सही राह मिल जाए तो इंदौर कमाल करेगा। यह हमारा सौभाग्य है। आज देश का नेतृत्व पीएम मोदी के हाथ में है।

आगे उन्होने कहा कि “मध्यप्रदेश में स्टाम्प ड्यूटी कम करने की घोषणा की। एमपी में दिल्ली से कम ही स्टाम्प ड्यूटी लगेगी। शिवराज ने कहा- मध्यप्रदेश स्टार्टअप पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है। हम इंदौर, भोपाल समेत अन्य शहरों को स्टार्टअप हब के रूप में स्थापित करने का प्रयास करेंगे। हम एक जिला एक उत्पाद पर काम कर रहे हैं।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update