बड़ी खबर: ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट के दो मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

MP byelection, Two ministers, of Jyotiraditya Scindia, group resign,

jyotiraditya scindia

-MP by-election : 28 विधानसभा सीटों पर होने है चुनाव

भोपाल। MP by-election: मध्यप्रदेश में वर्तमान में 28 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं। सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस सहित कई छोटे दल उपचुनाव के लिए मैदान में हैं। उपचुनाव से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट से बड़ी खबर आई है।

उपचुनाव (MP by-election) से कुछ दिन पहले शिवराज सिंह चौहान सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट के दो मंत्रियों ने इस्तीफा दिया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट के तुलसी सिलावत और गोविंद राजपूत को इस्तीफा देना पड़ा है।

सदन का सदस्य नहीं होने के बावजूद, दोनों मंत्रियों को कार्यालय में छह महीने पूरे करने के बाद इस्तीफा देना पड़ा। इस बीच, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दोनों मंत्रियों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए और उन्हें राज्यपाल के पास भेज दिया। तुलसी सिलावत और गोविंद राजपूत, ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ, कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए।

वह उपचुनाव (MP by-election) भी लड़ रहे हैं। एक संवैधानिक प्रावधान है कि कोई भी व्यक्ति सदन का सदस्य बने बिना छह महीने से अधिक समय तक पद पर नहीं रह सकता है। यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो संबंधित व्यक्ति को इस्तीफा देना होता है। नियमों के अनुसार, इन मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा।

मुख्य मुकाबला बीजेपी के तुलसीराम सिलावट और कांग्रेस के प्रेमचंद गुड्डू के बीच सांवर विधानसभा उपचुनाव (MP by-election) में होगा। सांचौर से चार बार के विधायक रहे तुलसी सिलावट भाजपा से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार के रूप में अपनी उम्मीदवारी दाखिल की है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा पर केंद्रित वृत्तचित्र | (हिंदी) Documentary on Chhattisgarh Legislative Assembly

navpradesh tv
Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *