BIG BREAKING : चीनी महिला ने सबूतों के साथ बताया- वुहान की लैब में कैसे तैयार किया गया कोरोना वायरस, दो चमगादड़ों…

chinese woman virologist claim on corona virus, woman virologist claim corona virus is man made, wuhan lab dr lee meng yan, navpradesh,

chinese woman virologist claim on corona virus

चीन (chinese woman virologist claim on corona virus) की एक महिला वायरोलॉजिस्ट (woman virologist claim corona virus man made) ने दावा किया है कि कोरोना वायरस को चीन की वुहान (wuhan lab) स्थित लैब में इंसानों के द्वारा ही तैयार किया गया।

अब अपने दावे को लेकर चीन (chinese woman virologist claim on corona virus) की इस महिला वायरोलॉजिस्ट (woman virologist claim corona viru man made) कुछ सबूत भी सामने लाने का दावा किया है। इस महिला वायरोलॉजिस्ट का नाम डॉ. ली मेंग यान (dr lee meng yan) है, जो कोरोना काल में ही चीन को छोड़ चुकी है। उन्होंने अब दावा किया है कि वुहान (wuhan lab) की लैब में दो चमगादड़ाें के जीन्स को मिक्स करके बनाया गया।

पहले भी कहा था- नैसर्गिक नहीं वायरस

इसके पहले उन्होंने दावा किया था कि कोरोना वायरस नैसर्गिक न होकर यह मानवनिर्मित है। कोरोना वायरस को लेकर डॉ. यान (dr lee meng yan) ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। हांगकांग के स्कूल ऑफ पब्लिक  हेल्थ में शुरू शोध के बीच यान ने दावा किया है कि कोरोना  वायरस को लैब में तैयार किया  गया।

वायरस का स्पाइक प्रोटीन बदलने का दावा

यान ने अपने दावे के समर्थन में कई सबूत भी दिए हैं। यान के मुताबिक कोरोना वायरस का स्पाइक प्रोटीन बदल दिया गया  है। जिसके कारण मानव पेशियों में वह सहज रूप  से प्रवेश कर अपना काम कर सकता है। हालांकि यह दावा अब भी संदेह के दायरे में है।  इससे पहले इस संबंध की कोई भी जानकारी  प्रकाशित नहीं की गई थी।

वैज्ञानिकों ने नहीं की यान के दावों की पुष्टि

यान के उक्त दावों पर कई वैज्ञानिकों ने सवाल खड़े किए हैं। यान की रिपोर्ट के बारे में कोई भी वैज्ञानिक बोलने को तैयार नहीं है या उसे समर्थन देने को तैयार  नहीं है। इसके पहले के शोधपत्रों में यह वायरस इंसान ने ही बनाया है, इस संबंध के भी पुख्ता  सबूत सामने नहीं आए हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *