बैंक अफसरों की पहली बार ऐसी भर्ती, खेती-बाड़ी वालों को खास ‘प्राथमिकता’   |

बैंक अफसरों की पहली बार ऐसी भर्ती, खेती-बाड़ी वालों को खास ‘प्राथमिकता’  

bank job, bank recruitment, navpradesh,

get bank job

रायपुर/नवप्रदेश। बैंक जॉब (bank job) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। एक बैंक (bank) अपने यहां अफसरों के कई रिक्त पदों पर नौकरी (job) देनी जा रही है। आईडीबीआई बैंक ने यह भर्ती (recruitment) निकाली है। यह भर्ती खेती किसानी से ताल्लुक रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए तो बेहद खास है क्योंकि बैंक के पास सर्वाधिक रिक्त पद (40) अकेले कृषि अधिकारी के ही हैं। ऐसे पात्र अभ्यर्थियों को कृषि लोन डील करने के लिए बैंक खास तौर पर रखने जा रही है। हालांकि शैक्षणिक योग्यता की शर्त है।

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में निकली शिक्षक भर्ती, भरें ये फॉर्म और पा लें नौकरी

ये रिक्तियां छत्तीसगढ़ समेत देशभर के लिए हैं। यानी चयनित होने वाले अभ्यर्थी को देश मेंं कहीं भी नौकरी करनी पड़ेगी। इस भर्ती (recruitment) के लिए आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके िलए शुल्क भी ऑनलाइन ही  स्वीकार किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में निकली शिक्षक भर्ती, भरें ये फॉर्म और पा लें नौकरी

रिक्त पद इस प्रकार हैं

  1. कृषि अधिकारी – 40
  2. फैकल्टी – 01
  3. धोखाधड़ी जोखिम प्रबंधन – धोखाधड़ी विश्लेषक – 14
  4. धोखाधड़ी जोखिम प्रबंधन – इन्वेस्टिगेटर – 05
  5. लेन-देन निगरानी टीम – प्रमुख – 01

कुल-61

आयुसीमा: न्यूनतम 25 वर्ष व अधिकतम 45 वर्ष (पदानुसार अलग-अलग)। नियमानुसार आयुसीमा में छूट का प्रावधान।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 12-12-2019

चयन प्रक्रिया

  • बी, सी व डी ग्रेड के लिए निर्धािरत चयन प्रक्रिया में अभ्यर्थियों द्वारा दी जाने वाली तय याेग्यता संबंधी जानकारी, उसका क्वालििफकेशन, अनुभव आदि की आधार पर की जाने वाली प्रारंभिक जांच शािमल है।
  • इसमें शॉर्ट लिस्ट किए जाने वाले अभ्यर्थियों को ही ग्रुप डिस्कशन (जीडी) या पर्सनल इंटरव्यू (पीआई) के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू की जगह व टाइम के बारे में चयनित अभ्यर्थियों को कॉल लेटर भेजा जाएगा।
  • जीडी/ पीआई के दौरान अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। जीडी/पीआई पास करने वालों को ही आगे की कार्रवाई के लिए बुलाया जाएगा।
  • अंतिम चयन पीआई/जीडी में प्राप्त मार्क के आधार पर बनने वाली मेरिट लिस्ट में पर्याप्त उच्च स्थान होने व बैंक द्वारा तय फिटनेस के मानदंड पर खरा उतरने पर माना जाएगा।

पीआई/जीडी 50 अंक लाने पर ही पास

कुल 100 अंक का पीआई/जीडी होगा, जिसमें पास होने के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी को 50 अंक लाना अनिवार्य है। एससी, एसटी ओबीसी व पीडब्ल्यूडी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए पासिंग लिमिट 45 अंक है। सुटेबल कैंडिडेट की  संख्या के आधार पर बैक इस चयन प्रक्रिया में बदलाव कर सकता है।

इस भर्ती संबंधी संपूर्ण अधिसूचना का अवलोकन करने के लिए क्लिक करें- Link

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-Link

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed