Virat Kohli : विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ेंगे कोहली

Virat Kohli: Kohli to step down from T20 captaincy after World Cup

Virat Kohli

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 विश्व कप के बाद टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ेंगे। गुरूवार को विराट ने इसकी घोषणा ट्विटर के जरिए की। कोहली ने बताया कि वह इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 के कप्तानी पद को छोड़ देंगे।

ट्वीट के जरिए उन्होंने इस यात्रा के दौरान उनका साथ देने के लिए सभी का धन्यवाद दिया। कोहली ने बताया कि उन्होंने यह फैसला अपने वर्कलोड को मैनेज करने के लिए लिया है।

कोहली ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बयान जारी कर कहा, मैं खुद को भाग्यशाली समझता हूं कि मुझे सिर्फ भारत का प्रतिनिधित्व ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम को लीड करने का मौका भी मिला। जिन्होंने कप्तान के रूप में मेरे सफर में मेरा साथ दिया, खिलाड़ी, सहायक स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और हर भारतीय का मैं धन्यवाद करता हूं जो हमारी जीत के लिए प्रार्थना करते हैं।

उन्होंने (Virat Kohli) कहा, मैं समझता हूं कि वर्कलोड काफी जरूरी होता है और ये मेरे साथ पिछले आठ-नौ महीने से था। तीनों प्रारूप में खेलना और लगातार पांच-छह वर्षो से कप्तानी करना, मुझे लगता है कि मुझे खुद को टेस्ट और वनडे में टीम की कमान संभालने के लिए खुद को स्पेस देना होगा। टी20 के कप्तान के तौर पर मैंने टीम को सबकुछ दिया। मैं आगे भी एक बल्लेबाज के तौर पर ऐसा करता रहूंगा।

कोहली ने कहा, जाहिर है कि इस फैसले पर पहुंचने के लिए मुझे समय लगा। अपने करीबी लोगों रवि भाई और रोहित जो लीडरशीप ग्रुप का अहम हिस्सा हैं, इनसे चर्चा करने के बाद मैंने दुबई में अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। मैंने इस बारे में बीसीसीआई के सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरभ गांगुली तथा सभी चयनकर्ताओं से भी बात की है। मैं आगे भी अपनी क्षमता के अनुरूप भारतीय क्रिकेट की सेवा करता रहूंगा।

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 2017 में तीन मैचों की टी20 सीरीज से टी20 प्रारूप में कप्तानी (Virat Kohli) संभाली थी। कप्तान के तौर पर अपने 45 टी20 में कोहली के नेतृत्व में टीम को 27 जीत और 14 मैचों में हार मिली जबकि दो मुकाबले टाई रहे और दो मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।

कोहली इस प्रारूप में महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान रहे। कोहली भारत के पहले कप्तान हैं जिनके नेतृत्व में टीम ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में टी20 में 2-1 और इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से जीत हासिल की। इसके अलावा कोहली की कप्तानी में भारत को 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5-0 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से जीत मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update