Powerful Countries: भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची से बाहर

Powerful Countries, India out, of the list of world's most, powerful countries,

Powerful Countries

Powerful Countries : भारत चीन से पिछड़ गया

मुंबई। Powerful Countries : चालू वित्तवर्ष के अनुसार शक्तिशाली देशों की सूची की घोषणा की गई है। हर साल की तरह, संयुक्त राज्य अमेरिका सूची में सबसे ऊपर है। लेकिन भारत सूची से बाहर हो गया है। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण भारत को दो अंकों का नुकसान हुआ है। लोव के संस्थान ने सिडनी में इस संबंध में आंकड़े प्रकाशित किए हैं।

लोव इंस्टीट्यूट के एशिया पावर इंडेक्स के अनुसार, 2019 में भारत के 41 अंक थे। इसमें अब गिरावट आई है। इस साल भारत ने 39.7 अंक बनाए हैं। केवल 40 या उससे अधिक अंक वाले देशों को शक्तिशाली (Powerful Countries) के रूप में स्थान दिया गया है। हालांकि, इस साल, भारत कुछ बिंदुओं के कारण सूची से बाहर हो गया है।

लोव्स इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश अब सेंट्रल पॉवर्स की सूची में है। ‘अगले कुछ वर्षों में, भारत को फिर से शक्तिशाली देशों (Powerful Countries) की सूची में शामिल किया जा सकता है। लोव्स इंस्टीट्यूट ने एक रिपोर्ट में कहा, भारत ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में कोरोना के कारण अपनी विकास क्षमता खो दिया है।

भारत चीन से पिछड़ गया

भारत और चीन की आबादी लगभग समान है। कुछ वर्षों में, भारत जनसंख्या के मामले में चीन से आगे निकल जाएगा। लेकिन कोरोना संकट ने भारत की समस्याओं को बढ़ा दिया है। लोवे के संस्थान ने एक रिपोर्ट में कहा, इस साल के अंत तक, भारत और चीन का कुल आर्थिक उत्पादन केवल 40 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।

छत्तीसगढ़ विधानसभा पर केंद्रित वृत्तचित्र | (हिंदी) Documentary on Chhattisgarh Legislative

navpradesh tv
Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *