Pizza Burger व अन्य फास्ट फूड संग कोल्ड ड्रिंक ले रहे हैं तो हो सकती है ये बीमारियां

pizza burger and cold causes disease, fast food, constipation, navpradesh,

pizza burger and cold drinkin taking simultaneously caus disease

सहारनपुर/ ए.। यदि आप पिज्जा, बर्गर (pizza burger and cold causes disease ) या अन्य फास्ट फूड (fast food) खाते समय कोल्ड ड्रिंक पी रहे हैं तो सावधान हो जाइए। इससे गंभीर शारीरिक बीमारियां हो सकती है।

पिज्जा, बर्गर (pizza burger and cold drink causes disease) व अन्य फास्ट फूड (fast food) खाते समय कोल्ड ड्रिंक पीने वाले कब्ज के रोगी हो रहे हैं और कब्ज (constipation) ही सभी रोगो की जननी है। यदि आप कब्ज से मुक्ति चाह रहे हैं तो भोजन करते समय ठण्डा पानी या कोल्ड ड्रिंक नहीं पिये।

योग गुरु गुलशन कुमार ने कहा कि हमारे शरीर के भीतर एक जठराग्नि है जो मुंह से लिये गये आहार का पचाती है। पेट में भोजन पचाने की क्रिया अमाशय में होती है लेकिन यदि भोजन के साथ ठण्डे जल व अन्य शीतल पेय का सेवन किया जाता है तो पचाने वाली जठराग्नि मन्द पड़ जाती है।

आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की भी मानें तो भोजन को पचाने वाले अम्लीय रस, गैस्ट्रिक जूस व पैन्क्रिएटिक जूस व एंजाइम डाइल्यूट हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में पेट में भोजन पचता नहीं है बल्कि पेट में सड़ता है तब शरीर में गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार आदि की शिकायतें होने लगती हैं।

हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

उन्होंने कहा कि कब्ज (constipation) से शरीर में भंयकर बीमारियां आगे चलकर पैदा होती हैं । फैटी लीवर, बदहजमी, कोलेस्ट्रॉल का आधिक्य, ह्रदय रोग, यूरिक एसिड की बढऩे से समस्याएं पैदा होती हैं। पिज्जा, बर्गर को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक का प्रयोग अधिक मात्रा में होता है जिससे हड्डियों के रोग , हाई बल्ड प्रैशर, मोटापा व दिल की बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है।

इसलिए बढ़ती है कब्ज

इसके साथ साथ आगे चलकर मेटाबोलिक डिस्आर्डर, डायबिटीज , कोलेस्ट्रॉल बढऩेे की शिकायतें देखी गयी हैं। बर्गर में फैटी एसिड व मैदे का बना होने से आंतों में चिपकता है इसलिए भी कब्ज होता है। योग में भुंजगासन, कटिचक्रासन व उध्र्व हस्त्तोतानासन कब्ज के उपचार हैं। नींद पूरी नहीं होने पर भी पेट साफ नहीं होता। इसलिए नींद पूरी ले। सकारात्मक भी रहे।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *