CG के सबसे असरदार IAS, देश के टॉप 50 bureaucrat में एकमात्र नाम बनकर उभरे हैं सुब्रत साहू

India's Most, Effective IAS, Top 50 Subrata Sahu,, is also, included in bureaucrats,

subrat sahu ias chhattisgarh

-फेम इंडिया की रिपोर्ट में 1992 बैच के एकमात्र अफसर

नव प्रदेश संवादाता

रायपुर। सूबे के सबसे जहीन, काबिल और विकास योजनाओं में सबसे असरदार पॉलिसियां बनाने वाले नौकरशाहों में एकमात्र नाम बनकर उभरे हैं सुब्रत साहू (subrat sahu ias chhattisgarh)। वर्ष 1992 बैच के अकेले आईएएस अधिकारी सुब्रत साहू को उनकी कार्यशैलियों की वजह से चुना गया है।

देशभर के 50 सबसे प्रभावशाली ब्यूरोक्रेट्स के तौर पर चुने गए सुब्रत साहू (subrat sahu ias chhattisgarh) प्रदेश के एकमात्र नौकरशाह हैं। उन्हें यह खिताब फेम इंडिया की रिपोर्ट की बदौलत मिला है। हालाकि सौम्य, गंभीर और पूरी शिद्दत से अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने वाले सीनियर आईएएस सुब्रत साहू के नाम कई उपलब्धियां जुड़ी हुई हैं।

उनके व्दारा छत्तीसगढ़ राज्य के लिए विकास की समुचित योजना बनाने, नीतियों को बेहतर तरीके से अमलीजामा पहनाने और उसे पूरी कामयाबी से लागू करवाने में अहम भूमिका निभाने की वजह से फेम इंडिया की रिपोर्ट में देशभर के 50 टॉप ब्यूरोक्रेट्स की लिस्ट में शामिल किया गया है।

यह छत्तीसगढ़ राज्य के लिए भी बहुत गौरव की बात है कि यहां के कैडर के एकमात्र अफसर में उनके काम को सराहा गया है। वैसे सूबे में काबिल अफसरों की कोई कमी नहीं है लेकिन, देश के टॉप के आईएएस अफसरों की ग्रेडिंग में उनका आना उनकी काबलियत को ही दर्शाता है। बता दें कि सुब्रत साहू (subrat sahu ias chhattisgarh) की इसी कार्यशैली की वजह से उन्हें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का एसीएस भी नियुक्त किया गया है।

इन पदों में खास काम किया

  • – बतौर कलेक्टर कई जिलों में विकास की समुचित योजना बनाए
  • – विकास की नीतियों को बनाने के साथ उसे लागू भी किया
  • – प्रदेश के सबसे व्यवहारिक कार्यशैली वाले आईएएस अफसर
  • – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रहते हुए कई उल्लेखनीय कार्य किए
  • – देशभर के करीब 5000 आईएएस अफसरों में 50 में आया नाम
  • -सूबे में 1992 बैच के आईएएस कैडर के वे पहले टॉप ब्यूरोक्रेट्स

सीजी कैडर के 87 बैच के सुब्रमण्यम भी शामिल

वैसे फेम इंडिया एशिया पोस्ट सर्वे की रिपोर्ट में चुनिंदा ब्यूरोक्रेट्स की लिस्ट में छत्तीसगढ़ कैडर के एक और आईएएस बीवीआर सुब्रमण्यम भी शामिल हैं। हालाकि श्री सुब्रमण्यम 1987 बैच के आईएएस हैं और वे फिलहाल जम्मू और कश्मिर में मुख्य सचिव के पद पर तैनात हैं।

इनके अलावा अलग अलग राज्य के 13 आईएएस अधिकारी नामजद हैं। लब्बोलुआब यह कि 1992 बैच के छत्तीसगढ राज्य के एकमात्र आईएएस के तौर पर टॉब ब्यूरोक्रेट्स की सूचि में मुख्यमंत्री के एसीएस सुब्रत साहू एकमात्र हैं।

Documentary focused on Chhattisgarh Legislative Assembly 2020 (ENGLISH)

navpradesh tv
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *