BIG RELIEF : Gold पर अब पहले से ज्यादा लोन, RBI ने किया ये बदलाव, 90…

gold, loan, covid 19, rbi, navpradesh,

gold loan new rule of rbi

मुंबई/ ए.। सोने (gold) के जेवरों पर अब पहले से ज्यादा लाेन (loan) मिलेगा। कोविड-19 (covid 19) महामारी के मद्देनजर रिजर्व बैंक (rbi) ने सोने (gold) के जेवरों पर उनके मूल्य के 90 प्रतिशत तक ऋण देने की वाणिज्यिक बैंकों को अनुमति प्रदान कर दी है।

मौजूदा नियमों के अनुसार, सोने के जेवरों पर बैंक उनके मूल्य के 75 फीसदी तक कर्ज दे सकते हैं। आरबीआई ने अब यह सीमा बढ़ाकर 90 प्रतिशत करने का फैसला किया है। हालांकि यह अस्थायी छूट है, जो अगले साल 31 मार्च तक के लिए दी गई है।

केंद्रीय बैंक (rbi) ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद जारी विकास एवं नियामक नीति संबंधी बयान में कहा है- ‘आम गृहस्थों, नवोद्यमियों और छोटे कारोबारियों पर कोविड-19 (covid 19) के आर्थिक प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से सोने के गहनों के बदले दिये जाने वाले गैर-कृषि ऋण की सीमा मौजूदा 75 प्रतिशत से बढ़ाकर मूल्य का 90 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है। यह छूट 31 मार्च 2021 तक उपलब्ध होगी।’

आरबीआई ने जारी किए ये दिशानिर्देश

आरबीआई ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि 01 अप्रैल 2021 से सोने के आभूषणों पर दिये जाये जाने वाले नये ऋण की सीमा फिर उसके मूल्य के 75 प्रतिशत के बराबर रह जायेगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *