Exclusive : नवप्रदेश को स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, जिलों की सीमाओं पर कोरोना जांच में क्या है मुश्किल, कहां खुलेंगे और 4 RTPCR केंद्र

corona testing in chhattisgarh, health minister ts singhdev statement on corona testing, corona testing to increase in chhattisgarh, napradesh

corona testing in chhattisgarh, health minister ts singhdev statement on corona testing, corona testing to increase in chhattisgarh,

Corona testing in chhattisgarh : टेस्टिंग बढ़ाने के अन्य विकल्पों पर विचार करने कहा है कलेक्टरों से

रायपुर/नवप्रदेश।Corona testing in chhattisgarh: रायपुर की सीमा पर कोरोना की जांच (corona testing in chhattisgarh) नहीं की जाएगी। इस संबंध में सीएमएचओ मीरा बघेल का रायपुर कलेक्टर को दिया गया प्रस्ताव खारिज हो गया। हालांकि इसके बावजूद प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग बढ़ेगी।

स्वास्थ्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने नवप्रदेश से खास बातचीत मे बताया कि जिलों की सीमाओं पर कोरोना संक्रमण की जांच (corona testing in chhattisgarh) कराना चुनौतीपूर्ण काम है। इसमें ट्रैफिक समेत अन्य भी कई चुनौतियां हैं।

लेकिन टेस्टिंग बढ़ाए जाने को लेकर उन्होंने कलेक्टरों से बात की है। कलेक्टरों से  हवाईअड्डा, रेलवे स्टेशन पर फिर से जांच की व्यवस्था करने पर विचार करने को कहा गया है। कोरोना रोकथाम के लिए जरूरी उपाय करने के अधिकार कलेक्टरों को दिए गए हैं।

अभी रायपुर में 3500 टेस्ट रोज हो रहे हैं। इन्हें बढ़ाने के लिए कहा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि अब इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत है कि कोरोना संक्रमण ग्रामीण इलाकों में न फैले, क्योंकि ये क्षेत्र संक्रमण से बचे हैं। इसके लिए लोगों का ऐहतियात बरतना ही एकमात्र कारगर उपाय है।  उन्होंने यह भी कहा कि मास्क नहीं पहनने पर लगने वाले जुर्मान की राशि भी बढ़ाई जानी चाहिए।

राज्य में दूसरी लहर के संकेत

उल्लेखनीय है दीपावली के बाद प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में एक बार फिर इजाफा होने लगा है। अब फिर से प्रतिदिन नए संक्रमितों का आंकड़ा 2000 के पार पहुंच रहा है। इनमें भी गंभीर मरीज पहले की तुलना में अधिक होते हैं। इसे कोरोना की दूसरी लहर के संकेत के रूप में देखा जा रहा है। अधिकतर मौतें कोरोना जांच (corona testing in chhattisgarh) में देरी के कारण हो रही है।  

कोरबा, कांकेर, कोरिया, महासमुंद में खुलेंगे आरटीपीसीआर टेस्ट सेंटर :


आरटीपीसीआर सेंटर बढ़ाए जाने से जुड़े सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी प्रदेश के 6 शसकीय मेडिकल कॉलेजों में आरटीपीसीआर टेस्ट की सुविधा है। निजी टेस्ट सेंटर अलग हैं। जल्द ही कोरबा, कांकेर, महासमुंद  व कोरिया में आरटीपीसीआर टेस्टिंग सेंटर खोले जाएंगे। इन स्थानों पर मेडिकल कॉलेज प्रस्तावित हैं। इनके लिए प्रस्तावित जमीन के आसपास ये सेंटर खोले जा सकते हैं। टेंडर लगने के दो माह बाद ये सेंटर अस्तित्व में आ जाएंगे। प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।  

       
जांच में लग जाएगा मेडिकल स्टाफ तो कैसे होगा मरीजों का इलाज : सिंहदेव


मंत्री सिंहदेव ने कहा कि  जिलों की सीमाओं पर यदि कोरोना जांच (corona testing in chhattisgarh) की व्यवस्था की जाती है तो अधिकतर मेडिकल स्टाफ जांच में ही व्यस्त हो जाएंगे। ऐसे में अस्पतालों में भर्ती मरीजों के इलाज का भी सवाल खड़ा हो जाएगा। जबकि समय ऐसा है कि जांच व उचित इलाज दोनोंं पर ध्यान देना है।    



Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *