BIG BREAKING : केंद्र ने आयुर्वेदिक डॉक्टरों को दी सर्जरी की अनुमति, इन बीमारियों में करेंगे ऑपरेशन

ayurvedic doctor surgery approval, surgery in ayurved, navpradesh,

ayurvedic doctor surgery approval

Ayurvedic doctor surgery approval : नई गाइडलाइन हुई जारी  

नई दिल्ली/ ए.। आयुर्वेदिक डॉक्टरों (ayurvedic doctor surgery approval) के संदर्भ में  केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है । आयुर्वेदिक डॉक्टर (ayurvedic doctor surgery approval) अब ऑपरेशन यानी शल्य क्रिया भी कर सकेंगे।

शरीर के कुछ अंगों की बीमारियों में सर्जरी के लिए अब आयुर्वेदक डॉक्टरों को भी मंजूरी दी गई है। अब ये डॉक्टर जनरल व ऑर्थोपेडिक सर्जरी के साथ ही आंख, कान व गले के भी सर्जरी कर सकेंगे। भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद की ओर से इसे हरी झंडी दी गई  है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आयुर्वेद चिकित्सा में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल करने वाले डॉक्टर ये ऑपरेशन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अलग से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

अभी भी मिलती है जानकारी पर अनुमति नहीं थी

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में भी आयुर्वेद के स्नातकोत्तर के छात्रों को सर्जरी के बारे में पढ़ाया जाता है। लेकिन अब तक उनके द्वारा ऑपरेशन किए जाने को लेकर कोई गाइडलाइन नहीं थी। जबकि अब केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके आयुर्वेद डॉक्टर की डिग्री लेने वालों को सर्जरी की अनुमति दिए जाने का उल्लेख है।

दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण

केंद्र सरकार की नई नियमावली के मुताबिक पोस्ट ग्रेजुएट पूर्ण कर चुके डॉक्टरों को अब आंख, नाक, गला व कान की सर्जरी करने की अनुमति दी गई है। इसके लिए उन्हें विशेष जानकारी व प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इन डॉक्टरों को ग्लुकोमा, मोतियाबिंदु , स्तन की गांठें, अल्सर तथा पेट की त्वचा संबंधी सर्जरी करने की अनुमति दी गई है। अब तक आयुर्वेद के विद्यार्थियों को सिर्फ सर्जरी की जानकारी दी जाती थी लेकिन प्रत्यक्ष में ऑपरेशन करने की अनुमति नहीं दी गई थी।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *