Vedanta Aluminum : वेदांता ने एलजीबीटीक्यूप्लस कर्मचारियों के लिए बनाई नई नीति

Vedanta Aluminum : वेदांता ने एलजीबीटीक्यूप्लस कर्मचारियों के लिए बनाई नई नीति

transgender employees

transgender employees

0 वेदांता ट्रांसजेंडर कर्मचारियों को लिंग पुनर्निर्धारण सर्जरी के लिए देगा आर्थिक मदद और अवकाश

नवप्रदेश डेस्क। Vedanta Aluminum : वेदांता एल्यूमिनियम ने अपने समस्त प्रचालनों में नियुक्त एलजीबीटीक्यूप्लस कर्मचारियों transgender employees के कल्याण की दिषा में विशिष्ट समावेशी पहल करते हुए ‘लिंग पुनर्पुष्टि अवकाष एवं मुआवजा नीति’ क्रियान्वित की है। कंपनी के प्रचालनों में झारसुगुडा, ओडिशा स्थित मेगा एल्यूमिनियम स्मेल्टर, लांजीगढ़ स्थित विश्व स्तरीय एल्यूमिना रिफाइनरी तथा छत्तीसगढ़ में वेदांता की सहयोगी भारत की प्रतिष्ठित एल्यूमिनियम उत्पादक बालको शामिल हैं।

इस नीति से transgender employees लिंग पुनर्निर्धारण सर्जरी के इच्छुक जरूरतमंद कर्मचारियों को मदद मिलेगी। विविधता एवं समावेशन के प्रोत्साहन की दिषा में कंपनी की यह नीति अत्यंत महत्वपूर्ण है। चूंकि भारतीय विनिर्माण क्षेत्र में लिंग विविधता का अनुपात काफी कम है इस दृष्टि से वेदांता एल्यूमिनियम की नीति औद्योगिक जगत के लिए बेहद प्रगतिषील एवं प्रेरणादायी है। बालको में कार्यरत दो ट्रांसजेंडर कर्मचारी इस नीति से लाभान्वित हो चुके हैं।

एल्यूमिनियम व्यवसाय के मुख्य प्रचालन अधिकारी सुनील गुप्ता ने कहा, ’’वेदांता एल्यूमिनियम में हम ऐसा कार्यस्थल बनाने के लिए समर्पित हैं जहां प्रत्येक टीम सदस्य हर दृष्टि से सशक्त महसूस करे। मुख्य मानव संसाधन अधिकारी दिलीप सिन्हा ने कहा, ’’लिंग पुनर्पुष्टि अवकाष एवं मुआवजा नीति कार्यस्थल पर विविधता को स्वीकारने तथा उसे उत्तरोत्तर नई ऊंचाइयों पर ले जाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की द्योतक है। छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति की अध्यक्ष विद्या राजपूत ने कहा ’ट्रांसजेंडर कर्मचारियों के लिंग पुनर्निर्धारण की दिषा में नीति बनाने पर मैं वेदांता एल्यूमिनियम की प्रतिबद्धता की हार्दिक प्रशंसा करती हूं।

अवकाश और मुआवजा भी दे रहा वेदांता

‘लिंग पुनर्पुष्टि अवकाष एवं मुआवजा नीति’ के अंतर्गत ट्रांसजेंडर कर्मचारियों को एकमुष्त दो लाख रुपए दिए जाने का प्रावधान है जिसमें लिंग पुनर्निर्धारण सर्जरी में होने वाले चिकित्सकीय खर्च शामिल हैं। इसके अतिरिक्त 30 दिनों का सवैतनिक अवकाश दिया जाता है ताकि सर्जरी के बाद ट्रांसजेंडर कर्मचारी शारीरिक और मानसिक परिवर्तनों के बीच अपने स्वास्थ्य की देखभाल कर सकें। प्रत्येक प्रचालन क्षेत्र में कर्मचारियों के लिए कंपनी स्थापित टाउनशिप विश्व स्तरीय सुविधायुक्त हैं।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed