Surprise inspection of Collector : कलेक्टर अचानक पहुंचे स्कूल और गौठान

Surprise inspection of Collector : कलेक्टर अचानक पहुंचे स्कूल और गौठान

Surprise inspection of Collector : Collector suddenly arrived at school and Gauthan

Surprise inspection of Collector

कोरिया/नवप्रदेश। Surprise inspection of Collector : कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने विकासखण्ड बैकुण्ठपुर भ्रमण के दौरान अचानक पतरापाली गौठान और स्कूल का निरीक्षण किया। एक ओर जहां उन्होंने गौठान में गोबर की खरीद के बारे में पूछताछ की तो वहीं दूसरी ओर स्कूल पहुंचकर छात्रों के ज्ञान स्तर की जांच की।

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने गौठान में गोबर नियमित रूप से खरीदी जारी रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्व सहायता समूह की महिलाओं से गौठान में संचालित आजीविका गतिविधियों की जानकारी ली। महिला समूह द्वारा अन्य आजीविका शुरू करने की मांग पर कलेक्टर ने यहां मुर्गी पालन शुरू किए जाने की बात कही। इसी तरह उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट निर्माण कर रही महिलाओं से भी विक्रय (Surprise inspection of Collector) तथा लाभ पर चर्चा की। 

कलेक्टर ने विषय को आसानी से समझने में की मदद

निरीक्षण की कड़ी में कलेक्टर शर्मा हायर सेकंडरी स्कूल बुड़ार पहुंचे। यहां उन्होंने 12वीं कक्षा के बच्चों से मुलाकात की। बायोलॉजी की कक्षा में वर्णान्धता के विषय पर पढ़ रहे बच्चों से कलेक्टर ने सवाल पूछे। बच्चों ने भी बेहिचक जवाब दिए। इस बीच शर्मा ने भी बच्चों को उक्त विषय को आसानी से समझने में मदद की।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान गौठान में चारागाह तथा पौधारोपण की भी जानकारी ली। गौठान में आजीविका गतिविधियों को बढ़ावा देने डबरी निर्माण के लिए कार्ययोजना तैयार किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि डबरी निर्माण से यहां पानी की समस्या निराकृत होगी, वहीं निर्माण कार्य में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसके साथ ही  महिलाओं द्वारा मछली पालन का कार्य किया जा सकेगा, जो अतिरिक्त आय का साधन होगा। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत कुणाल दुदावत एवं खंड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। 

जिले में गिरदावरी शुरू

जिले में गिरदावरी का कार्य (Surprise inspection of Collector) शुरू किया जा चुका है। गिरदावरी स्थल पर पहुंचकर कलेक्टर श्री शर्मा ने अपने समक्ष कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित राजस्व अधिकारियों को त्रुटि रहित वास्तविक गिरदावरी पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update