सरदार पटेल का नेतृत्व, कर्तव्यनिष्ठा और राष्ट्रभक्ति मार्गदर्शन करती रहेगी: शाह

Sardar Patel's leadership, devotion and patriotism, will continue, to guide, Shah,

Union Home Minister Amit Shah

-जीवन का क्षण-क्षण भारत में एक राष्ट्र का भाव जागृत करने के लिए अर्पित

नयी दिल्ली। Union Home Minister Amit Shah: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज कहा कि सरदार पटेल का लौह नेतृत्व, कर्तव्यनिष्ठा और राष्ट्रभक्ति सदैव राष्ट्र का मार्गदर्शन करती रहेगी। श्री शाह ने देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार पटेल की जयंती, एकता दिवस पर यहां पटेल चौक पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही।

सरदार पटेल की 145 वीं जयंती पर आयोजित इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, श्री शाह और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। इस अवसर पर श्री शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने कहा, सरदार पटेल जी का लौह नेतृत्व, कर्तव्यनिष्ठा और राष्ट्रभक्ति सदैव हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी।

उन्होने उपस्थित लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायी, ”मैं सत्य निष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा।

मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूं जिसे सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्य निष्ठा से संकल्प करता हूं।

इससे पहले श्री शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने ट्वीट कर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से महान राष्ट्रभक्त सरदार पटेल के चरणों में वंदन करते हुए कहा, राष्ट्रीय एकता के प्रतिबिंब व हर भारतीय के हृदय में बसने वाले लौह पुरुष सरदार पटेल जी को कोटिश: नमन।

आजादी के बाद सैकड़ों रियासतों में बिखरे भारत का एकीकरण कर, उन्होंने आज के मजबूत भारत की नींव रखी। उनका दृढ़ नेतृत्व, राष्ट्र समर्पण व विराट योगदान भारत कभी नहीं भुला सकता।

उन्होंने कहा, संविधान एवं सनातन के संतुलन के अद्वितीय प्रतीक सरदार पटेल ने देश के एकीकरण से लेकर सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण तक अपने जीवन का क्षण-क्षण भारत में एक राष्ट्र का भाव जागृत करने के लिए अर्पित किया।

कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से ऐसे महान राष्ट्रभक्त लौह पुरुष सरदार पटेल के चरणों में वंदन सरदार पटेल की जयंती को देश भर में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है और देशवासियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायी जाती है।

हर वर्ष इस मौके पर राष्ट्रीय एकता दौड़ा का भी आयोजन किया जाता है। राजधानी के ध्यानचंद स्टेडियम में आयोजित की जाने वाली इस दौड़ को गृह मंत्री हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हैं लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण इस दौड़ का आयोजन नहीं किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के केवडिय़ा में स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर जाकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

Nav Pradesh | कृषि क़ानून को लेकर सीएम भूपेश बघेल का विधानसभा में ज़ोरदार भाषण

navpradesh tv

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *