Video - RSU : 'जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा' थीम को लेकर यूनिवर्सिटी कैंपस में भारी बवाल -

Video – RSU : ‘जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा’ थीम को लेकर यूनिवर्सिटी कैंपस में भारी बवाल

RSU: There is a huge ruckus in the university campus over the theme 'As education is like examination'.

RSU

रविवि में ऑनलाइन एग्जाम की मांग लेकर प्रदेशभर से पहुंचे हजारों स्टूडेंट, भारी फोर्स तैनात

रायपुर/नवप्रदेश। RSU : कोरोना काल में ज्यादातर स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई ऑनलाइन हुई है। ऐसे में अचानक ऑफलाइन परीक्षा से अभ्यर्थी घबरा जाएंगे और उनका पेपर खराब हो जाएगा। कुछ इस तरह के तर्क देकर पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी कैंपस में बवाल मचा रहे है।

जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा की थीम लेकर यूनिवर्सिटी कैंपस में हजारों की तादाद में स्टूडेंट पहुंचे हैं। स्टूडेंट्स करीब 1 महीने से इस मांग को लेकर छात्र लगातार यूनिवर्सिटी प्रबंधन से मुलाकात कर रहे हैं। छात्र मांग कर रहे हैं कि परीक्षा ऑनलाइन ली जाए, क्योंकि पढ़ाई भी ऑनलाइन हो चुकी है।

स्टूडेंटस का नारा- कुलपति छांव में, हमारा भविष्य दांव

अब तक बात नहीं बनी इसलिए अब मंगलवार को प्रदेश के लगभग हर जिले से स्टूडेंट यहां पहुंचे हैं और कैंपस का घेराव कर दिया गया है। सबसे पहले स्टूडेंट यूनिवर्सिटी के गेट के अंदर दाखिल हुए तो हड़बड़ाए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पुलिस को खबर दी। प्रदर्शनकारी छात्रों को यूनिवर्सिटी के मुख्य गेट पर ही रोक दिया गया था। यूनिवर्सिटी पहुंचे स्टूडेंटस नारा लगा रहे हैं कुलपति छांव में, हमारा भविष्य दांव में।

RSU: There is a huge ruckus in the university campus over the theme 'As education is like examination'.

लाठी-डंडों के साथ तैनात हैं पुलिस कर्मी

यूनिवर्सिटी कैम्पस (RSU) में भारी बवाल मचा हुआ है, जिसके चलते स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। स्थिति को देखते हुए पुलिस ने भी आसपास के कुछ थानों से एक्स्ट्रा फोर्स मंगाई है। पुलिस के जवान लाठी-डंडों के साथ यहां तैनात हैं। स्टूडेंट्स काफी देर तक नारेबाजी और हंगामे के बाद वे गेट से कूदकर अंदर आने की कोशिश करते रहे। पुलिस के साथ उनकी झड़प भी हुई और गेट खोलकर स्टूडेंट कुलपति दफ्तर के करीब पहुंचने में कामयाब रहे। सभी पंडित रविशंकर शुक्ल की प्रतिमा के पास जमा होकर कुलपति से मुलाकात करने की मांग कर रहे हैं।

ऑनलाइन परीक्षा करवाने की मांग पर अड़े

स्टूडेंट ऑनलाइन परीक्षा करवाने की मांग पर अड़े हुए हैं। कई बार पुलिस के अफसर और यूनिवर्सिटी प्रबंधन के अफसरों ने स्टूडेंट को ज्ञापन देकर लौटने को कहा है लेकिन अब तक स्टूडेंट यहां से लौटे नहीं है और इसी जिद पर अड़े हैं कि जब तक कुलपति आकर उनसे मुलाकात नहीं करते वह लौटेंगे नहीं।

स्टूडेंट्स का तर्क

यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट प्रशांत ने बताया कि पिछले 2 महीनों में 6 महीनों की पढ़ाई पूरी करवा दी गई। कोर्स ऑनलाइन तरीके से पूरा करवा दिया गया और अब 15 सितंबर से परीक्षाएं ली जानी है। प्रदेश के 2 लाख के अधिक छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे।

ऑनलाइन कम्युनिकेशन की वजह से कई स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई ठीक तरह से पूरी नहीं कर पाए हैं। ऐसे में अचानक उन पर ऑफलाइन एग्जाम का बोझ डालना सही नहीं है।

ऑफलाइन एग्जाम में 3 घंटे के भीतर सभी प्रश्नों के जवाब देने होते हैं, जबकि ऑनलाइन परीक्षा लिए जाने पर वक्त अधिक मिलता है। छात्रों की इस आंदोलन की अगुवाई एनएसयूआई कर रहा है।

प्रदर्शनकारियों के मुताबिक प्रदेश की सभी विश्वविद्यालय जिनमें दुर्ग, बस्तर, बिलासपुर की यूनिवर्सिटी शामिल हैं यह ऑनलाइन एग्जाम ले रही हैं। कोविड-19 प्रोटोकॉल की वजह से छात्रों की भीड़ जमा ना हो इसका ध्यान रखा जा रहा है।

रविवि यूनिवर्सिटी (RSU) प्रबंधन ऑफलाइन एग्जाम लिए जाने पर पड़ा हुआ है। प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि ऑनलाइन परीक्षा ली जाए ताकि स्टूडेंट्स को आंसर लिखने में सहूलियत हो सके।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update