Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana : प्लेन से तीर्थ यात्रा कराने वाला MP बना देश का पहला राज्य, 32 बुजुर्गों ने भरी उड़ान, CM शिवराज ने दिखाई हरी झंडी

Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana : प्लेन से तीर्थ यात्रा कराने वाला MP बना देश का पहला राज्य, 32 बुजुर्गों ने भरी उड़ान, CM शिवराज ने दिखाई हरी झंडी

भोपाल, नवप्रदेश। अपने 18 साल के मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान अब तक बस, ट्रेन आदि को हरी झंडी दिखाते आए हैं, लेकिन पहली बार सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज हवाई जहाज को भी हरी झंडी दिखाई।

सीएम शिवराज सिंह चौहान आज तीर्थ यात्रियों से भरे विमान को हरी झंडी (Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana) दिखाई। इसी के साथ मप्र में विमान से तीर्थ दर्शन कराने वाला पहला राज्य बन गया है।

बता दें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज के लिये तीर्थ-यात्रियों के इंडिगो विमान को हरी झण्डी दिखाई। इस विमान में 32 तीर्थ यात्री मौजूद रहे,

जिनमें 24 पुरूष और 8 महिलाएं प्रयागराज के दर्शन के लिये रवाना (Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana) हुए। योजना में प्रदेश के 65 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो आयकर दाता नहीं है, लाभान्वित हुए।

शुभारंभ में प्रयागराज गए तीर्थ र्यात्री

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत पहली विमान यात्रा आज भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज के लिये इंडिगो से प्रस्थान की गई। प्रयागराज जाने वाले 32 तीर्थ।यात्रियों के साथ एक अनुरक्षक भी शामिल रहा।

हवाई मार्ग से तीर्थ।दर्शन करने वाले यात्री अपने साथ अधिकतम 15 किग्रा का एक चेक इन बेग और 7 किग्रा वजन वाला हेंड बेग लेकर रवाना हुए (Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana) हैं। तीर्थ यात्रियों को एयरपोर्ट पर किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए शासन द्वारा एयरपोर्ट पर एक काउंटर भी स्थापित किया गया था।

तीर्थ यात्री प्रयागराज में दर्शन कर सोमवार शाम तक वापस भोपाल लौट आएंगे। बता दें रेल मार्ग से तीर्थ यात्रियों को तीर्थ दर्शन करने में 4 से 5 दिन का समय लगता था। राज्य सरकार के द्वारा बुजुर्गों को हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध हो जाने से 24 से 36 घण्टे में यात्रा पूर्ण हो जाना बुजुर्गों के लिये सुविधाजनक हो जाएगा।

पहले चरण की शुरुआत हुई आज से

वायुयान से मुख्यमंत्री तीर्थ।दर्शन योजना का प्रथम चरण भोपाल से आज से हुई। इसी क्रम में 23 मई को आगर।मालवा जिले के तीर्थ।यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 25 मई को बैतूल जिले के तीर्थ।यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा।वृंदावन, 26 मई को देवास के तीर्थ।

यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 3 जून को खण्डवा के तीर्थ यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 4 जून हरदा के तीर्थ।यात्री भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज, 6 जून को मंदसौर के तीर्थ।यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 8 जून को नर्मदापुरम के तीर्थ।

यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा।वृंदावन, 9 जून को नीमच के तीर्थ।यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 15 जून को बड़वानी के तीर्थ।यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 16 जून को इंदौर के तीर्थ।

यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 18 जून दमोह के तीर्थ।यात्री भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज, 19 जून को बुरहानपुर के तीर्थ। यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 19 जून को रतलाम के तीर्थ।यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 20 जून को शाजापुर के तीर्थ।यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 22 जून को सागर के तीर्थ।

यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा।वृंदावन, 23 जून को खरगोन के तीर्थ। यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 2 जुलाई को विदिशा के तीर्थ।यात्री भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज, 3 जुलाई को अलीराजपुर के तीर्थ। यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 4 जुलाई को राजगढ़ के तीर्थ।

यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा-वृंदावन, 6 जुलाई को सीहोर के तीर्थ।यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा।वृंदावन, 7 जुलाई को धार के तीर्थ।यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 16 जुलाई को रायसेन के तीर्थ।यात्री भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज, 19 जुलाई को झाबुआ के तीर्थ।यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी की यात्रा विमान से करेंगे।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed