Lice and Russian : जुएं एवं रूसी से पाना है छुटकारा, तो करें ये घरेलू उपाय…

Lice and russian, Have to get rid of, Then do this, home remedies,

Lice and Russian

Lice and Russian: जुएं खत्म करना, जुएं खत्म करने का उपचार

Lice and Russian: सीताफल और गौमूत्र को पीसकर लुगदी बनाएं। फिर इसे सिर पर लगाकर कपड़ा बांध लें। सुबह किसी अच्छे शैम्पू से बाल धो लें। इससे जुएं एवं रूसी से छुटकारा मिलता है।

सेब के टुकड़ों को बालों में मलें या सेब के रस में पानी मिलाकर लगभग 20-25 मिनट तक उंगलियों से सिर में तेज मालिश करें तीन दिन के अंदर ही जुओं (Lice and Russian) का नामोनिशान मिट जाएगा।

प्याज लेकर उसे पीसकर रस निकाल ले। इस रस को बालों तथा आक्रांत स्थान पर लगाएं। बालों में उसे 3-4 घंटे लगा रहने दें। फिर बालों को साबुन से धो डालें। तीन दिन तक इस प्रकार नियमित करने से जुएं मर जाती है। (Lice and Russian)

  • कूपर के रस को तेल में मिलाकर बालों पर लगाएं। इससे जुएंमर जायेंगी। शरीफे के बीज पीसकर सिर में लगाएं और दो घंटे बाद सिर धोलें। जुओं से राहत मिलेगी। -कच्चे सीताफल का चूर्ण अथवा उनके बीज का चूर्ण रात में सोते समय सिर के बालों पर लगाकर ऊपर से कपड़े से बांध लें। इससे सिर के बालों में पड़ीं जूं और लीखें मर जाती है।
  • नारियल के तेल में नीम की पत्तियां औटाकर शीशियों में भर लें। सिर में नियमित रूप से इस नीम के तेल की मालिश करके फिर कंघी कर लें। जुएं नष्ट हो जाएंगी।
  • लहसुन को पीसकर नींबू के रस मिलाएं और रात को सोते समय सिर पर मलें। सुबह शैम्पू से सिर धो लें।

नोट : यह उपाय इंटरनेट के माध्यम से संकलित हैं कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करके ही उपाय करें।

छत्तीसगढ़ विधानसभा पर केंद्रित वृत्तचित्र | (हिंदी) Documentary on Chhattisgarh Legislative Assembly

navpradesh tv

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *