जिले भर में खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता पर खाद्य विभाग की नजर, हो रही खाद्य सामग्रियों की जाॅच - Navpradesh

जिले भर में खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता पर खाद्य विभाग की नजर, हो रही खाद्य सामग्रियों की जाॅच

जितेन्द्र नामदेव

कर्वधा। सीएमएचओ डॉ तिवारी के नेतृत्व में खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम द्वारा की जा रही कार्रवाई
जिले में खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता परखने के लिए टीम बनाकर सीएमचओ डॉ सुरेश तिवारी द्वारा लगातार होटलों, ढेलों और रेस्टोरेंट्स में छापामार कार्रवाई की जा रही है। खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता जांचने के लिए रायपुर से चलित खाद्य प्रयोगशाला बुलाई गई है। सीएमएचओ डॉ तिवारी ने उक्त कार्रवाई के सम्बंध में बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत जांच खाद्य सामग्रियों को परखा जा रहा है।चूंकि दूषित भोजन की वजह से अधिकांश बीमारियां होती हैं और बरसात में फूट प्वाइजनिंग का खतरा अपेक्षाकृत बढ़ जाता है, इसलिए मानक जांचना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि कल 27 जून को कवर्धा के दुकानों व ठेलों-होटलों में कार्रवाई की गई। यहां के 48 सैम्पल लिए गए, जिसमें से 39 सामान्य पाए गए, 9 गुणवत्ताहीन स्तर की खाद्य सामग्री मिले।

गुणवत्ताहीन समस्त खाद्य सामग्रियों को तत्काल फिंकवाया गया और भविष्य में इस तरह से पुनरावृत्ति नही करने की समझाइश दी गई। आज 28 जून को पंडरिया के दुकानों और होटलों में छापामार कार्रवाई की गई।

66 सैप्मल लिए गए जिनमें से 48 सामान्य, 5 गुणवत्ता हीन, 10 अनसेफ और 3 मिसब्राण्ड पाए गए। डॉ तिवारी ने गुणवत्ताहीन खाद्य सामग्री बनाने वालों को कड़ी चेतावनी दी है कि यदि इस तरह की पुनरावृत्ति होगी तो कठोर दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जनता से मौसम को देखते हुए बाहरी खुले खाद्य सामग्रियों के प्रयोग से बचने कहा है।


जांच दल में डॉ तिवारी के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी मुकेश साहू, रायपुर से आये टीम में नमूना सहायक सन्तोष ध्रुव, अरविंद पटेल, भारतेंदु पांडेय शामिल हैं।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update