Covid Vaccination in India : यदि लगवानी है वैक्सीन तो पूरी करनी होगी ये प्रक्रिया, इन 12 दस्तावेजों में से….

covid vaccination in india, covi vaccination to start from 16th january in india

covid vaccination in india

Covid Vaccination in India : कोविन ऐप पर पंजीयन करना होगा

नई दिल्ली/ए.। Covid vaccination in India : देश में दो कोरोना वैक्सीन को डीसीजीआई ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। ये वैक्सीन हैं- काविशील्ड तथा कोवैक्सीन। लेकिन यदि किसी को भी वैक्सीन लगवानी है तो उन्हें सबसे पहले कोविन ऐप पर पंजीयन करना होगा।

इसलिए कोविन ऐप पर पंजीयन की प्रेासेस को जान लेना भी जरूरी है। तो पढि़ए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रोसेस…
गूगल प्ले स्टोर से पहले कोविन ऐप को डाउनलोड करें। वैक्सीनेशन (covid vaccination in india) शुरू होने के बाद जो लोग पहले से ही ऐप पर पंजीयन करा चुके होंगे। उन्हें जल्द से जल्द वैक्सीन लगाई जाएगी।

तीन चरणों में होगा वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सरकार तीन चरणों में वैक्सीनेशन (covid vaccination in india) करने वाली है। पहले चरण में सभी फ्रंट लाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स, दूसरे चरण में आपातकालीन सेवा से जुड़े लोगों को टीका लगाया जाएगा। प्राप्त करने का काम कर रही है। तीसरे चरण में गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए काविन ऐप पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की आवश्यकता है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन :

जो लोग स्वास्थ्यकर्मी नहीं है वे कोविन ऐप पर रजिस्टे्रशन माड्यूल के माध्यम से वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। कोविन ऐप अभी लॉन्च नहीं हुआ है।

इन 12 डॉक्यूमेंट में से कोई एक जरूरी

कोविन वेबसाइट पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए 12 फोटा आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स- वोटर आईडी, आधार कोर्ड, ड्राइविंग लाइसेंंस, पासपोर्ट व पेंशन डाक्यूमेंट में से कोई भी एक की जरूरत होगी।

आएगा ताीख व समय का मेसेज

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगी। इसमें आपको वैक्सीन लगाए जाने की तारीख, स्थान व समय बताया जाएगा।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *