CORONA: कोरोना का खतरा अभी टला नहीं, टेस्ट कराने से घबराए नहीं..

Corona, risk, Not postponed,

corona

हरिओम चौहान

भिलाई नगर। देश और प्रदेश के साथ ही भिलाई दुर्ग में भी कोरोना (corona) का खतरा अभी नहीं टला है। दुर्ग भिलाई में भी प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे है। इसकी मुख्य वजह यह है कि अभी भी लोग कोरोना को गंभीरता से लेने के लिए तैयार नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय (corona) द्वारा जारी दिशा निर्देशों की अव्हेलना की जा रही है। मास्क लगाना लोग अपनी शान के खिलाफ समझने लगे है। सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं कर रहे है। नतीजतन कोरोना वासरस का प्रकोप और ज्यादा फैल सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर केन्द्रिय स्वास्थ्य मंत्रालय तक ने कहा है कि आने वाले ठंड के मौसम में कोरोना वायरस का संक्रमण और ज्यादा फैल सकता है।

मेकाहारा रायपुर में पदस्थ पल्मोनरी मेडिकल के विशेषज्ञ डा. आर के पांडा ने भी प्रदेशवासियों को आगाह किया है कि कोरोना (corona) संक्रमण का खतरा बरकरार है और ठंड के बढऩे से यह और फैल सकता है। सामने नवरात्री, दशहरा, दीपावली और छठ पर्व जैसे कई त्यौहार है इस दौरान यदि लापरवाही बरती गई तो कोरोना वायरस का संक्रमण और तेजी से फैल सकता है।

डाक्टरों के मुताबिक सर्दी बुखार जैसे लक्ष्णों में खुद ही डॉक्टर बन कर दवाई न ली जाएंं बल्कि डाक्टर को दिखाकर और उनकी सलाह पर कोरोना टेस्ट (corona test) जरूर कराया जाएं। जितनी जल्दी इलाज शुरू होगा स्वास्थ्य होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी। किन्तु देखा जा रहा है कि लोग कोरोना टेस्ट कराने से कतरा रहे है जबकि सरकार ने कोरोना टेस्ट की समुचित व्यवस्था की है।

यदि लोग इमानदारी से कोरोना टेस्ट कराएं तो कोरोना (corona) वायरस के संक्रमण से अपने परिवार और परिचितों को बचा सकते है। इसके साथ ही मास्क लगाना और भीड़ से बचना निहायत जरूरी है। यदि ये सावधानी नहीं बरती गई तो दुर्घटना घटते देर नहीं लगेगी। ठंड के मौसम में प्रदुषण भी बढ़ता है जो स्वास्थ्य और दमा रोगियों के लिए खतरनाक होता है। ऐसे लोगों को कोरोना वायरस आसानी से अपनी चपेट में ले सकता है।

इसलिए विशेषज्ञ चिकित्सकों ने सलाह दी है कि आने वाले ठंड के मौसम में विशेष सावधानी बरतने की सख्त जरूरत है वरना कोरोना वायरस भयावह रूप धारण कर सकता है। खासतौर पर लोगों को चाहिए कि वे कोरोना टेस्ट कराने से कतई न घबराएं और सर्दी जुकाम के लक्षण दिखने पर चिकित्सकों से परामर्श लें।

छत्तीसगढ़ विधानसभा पर केंद्रित वृत्तचित्र | (हिंदी) Documentary on Chhattisgarh Legislative Assembly

navpradesh tv
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *