CG कांग्रेस प्रभारी पुनिया ने सांसद में उठाया मनरेगा मामला…प्रदेश सरकार का…

CG, Pradesh Congress, MP PL Punia in MNREGA, Rajya Sabha,

Pl Punia

-एक व्यक्ति की जगह 2 व्यक्तियों को रोजगार दिया जाए
-रोजगार के दिन 100 से बढ़ाकर 200 दिन किए जाए।

रायपुर/नवप्रदेश। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस (CG Pradesh Congress) के प्रभारी व सांसद पीएल पुनिया ने राज्यसभा में मनरेगा (MP PL Punia in MNREGA in Rajya Sabha) के नियमों में बदलाव करने का मुद्दा जोरशोर से उठाया। उन्होंने सदन में मनरेगा में कार्यदिवस बढ़ाने के साथ मजदूरी बढ़ाने और परिवार के 2 व्यक्तियों को रोजगार दिए जाने की बात रखी।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता शैलेष नितिन त्रिवेदी ने बताया कि सांसद श्री पुनिया ने संसद में कहा कि तालाबंदी के दौरान प्रदेश सरकार ने मजदूर जो अपने गांव लौट गए और उन्हें रोजगार देने के लिए मनरेगा ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आज करोड़ों मजदूरों को उनके गांव में ही मजदूरी मिल रही है। जब कोरोना का खतरा खत्म हो जाएगा तो ये करोडों मजदूर वापस काम की तलाश में शहरों की ओर लौट जाऐंगे।

श्री पुनिया ने आसंदी से कहा कि आज की स्थिति में कोरोना निरन्तर बढ़ रहा है, यह स्थिति कब तक चलेगी कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। इसलिए आवश्यक है कि गांवों में मनरेगा के माध्यम से और अधिक रोजगार की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि हर राज्य में मनरेगा के मजदूरों के 100 दिन लगभग पूरे हो गए हैं।

अब इन मजदूरों को काम नहीं दिया जा सकता है और वे फिर बेरोजगार है। ऐसी स्थिति में सरकार को तुरंत कोई रास्ता निकालना चाहिए। इसके लिए मरनेगा में कुछ बदलाव की आवश्यकता है। अत: मेरा अनुरोध है कि दैनिक मजदूरी बढ़ाकर न्यूनतम 300 रूपए किए जाए, परिवार में एक व्यक्ति की जगह 2 व्यक्तियों को रोजगार दिया जाए और रोजगार के दिन 100 से बढ़ाकर 200 दिन किए जाए।

navpradesh tv
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *