BREAKING : छग में अब गुंडे-बदमाशों की खैर नहीं, गृहमंत्री साहू ने पुलिस को दिए ये निर्देश, कर्म-धर्म…

cg crime control measures, home minister tamradhwaj sahu holds review meeting on crime control,

cg crime control measures, home minister tamradhwaj sahu holds review meeting on crime control,

CG Crime Control Measures : पेट्रोलिंग व सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने को कहा

रायपुर/ए.। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि राज्य (cg crime control measures) में अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस एक्शन में दिखे। गृहमंत्री साहू ने पुलिस अधीक्षकों से कहा कि अपराधों पर लगाम लगाने के लिए गुण्डे-बदमाशों को चिन्हित करें, पेट्रोलिंग बढ़ाएं, चौक-चौराहों पर सीसी टी.व्ही. कैमरा की संख्या बढ़ाएं।

पुलिस को उसके धर्म का पाठ पढ़ाते हुए साहू ने यह भी कहा कि पुलिस का काम जनता को परेशान करना नहीं होना चाहिए बल्कि उनका काम जनता की सुरक्षा करना है। इस तरह गृहमंत्री ने एक तरह से पुलिस को कर्म-धर्म दोनों का पाठ पढ़ाया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश (cg crime control measures) के हर थाना क्षेत्रों में अपराधों की रोकथाम के लिए अनिवार्य रूप से रात्रिकालीन गश्त की जाए। मेडिकल और आबकारी अधिकारियों से समन्वय कर नशीले पदार्थों और अवैध शराब बिक्री पर सख्त कार्यवाही की जाए।

साहू रविवार को अपने रायपुर स्थित निवास कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य cg (crime control measures) में कानून व्यवस्था एवं अपराधों की रोकथाम की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू, पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्थी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

गृहमंत्री ने ये निर्देश भी दिए

-होटलों में बाहर से आने वालों पर रखें नजर :

गृहमंत्री ने पुलिस अधीक्षकों से यह भी कहा कि होटलों में बाहर से आने वालों पर निगरानी रखें। अपराधियों की सूचना देने वालों का नाम गोपनीय रखें। उन्होंने कहा कि शहरों के व्यस्तम इलाकों में तथा प्रमुख व्यापारिक प्रतिष्ठानों और दुकानों में सी.सी. टी.व्ही. कैमरा लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। समय-समय पर व्यापारियों और जन प्रतिनिधियों की बैठक भी लें।

-मानव तस्करी रोकने बरते विशेष सतर्कता :

उन्होंने कहा कि मानव तस्करी को रोकने के लिए विशेष सर्तकता बरती जाए। महिलाओं से संबंधित अपराधों विशेषकर घरेलू हिंसा जैसे मामलों पर परिवार परामर्श केन्द्रों के माध्यम से आपसी सुलहनामा कराया जाए।

पुलिस का काम जनता को परेशान करना नहीं होना चाहिए :


गृह मंत्री साहू ने कहा कि पुलिस का काम आम जनता को परेशान करना नहीं होना चाहिए। पुलिस का काम आम जनता को सुरक्षा प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि अपराधों की रोकथाम के लिए सूचना प्रणाली को मजबूत रखें।

हरकत में दिखनी चाहिए पुलिस : उपाध्याय


संसदीय सचिव श्री विकास उपाध्याय ने कहा कि पुलिस मित्र के माध्यम से जनता को जोड़े और अपराधों पर नियंत्रण के लिए पुलिस हरकत में दिखनी चाहिए। उन्होंने शराबखोरी, नशा, जुआ, सट्टा के संभावित ठिकानों पर नियमित चेकिंग करने तथा अद्यतन अपराधियों पर निगरानी रखने सुझाव दिया।

अपर मुख्य सचिव ने कोरोना रोकथाम पर दिया जोर

बैठक में अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने कानून व्यवस्था के साथ ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए। उन्होंने एयरपोर्ट और रेल्वे स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्केनिंग, ऑक्सीजन स्तर की जांच कराने के निर्देश दिए और कोरोना संक्रमितों को होम क्वारेंटीन कराने को कहा। पुलिस महानिदेशक श्री डी.एम. अवस्थी ने भी अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस को तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। सभी संभागों के पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस महानिरीक्षक गुप्तवार्ता और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक विडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल हुए।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *