BIDEN ने सबसे पहले उस नेता को लगाया फोन, जिसकी भारत के साथ हुई थी ‘बहस’

biden talk to trudo, first talk of biden with trudo after becoming american president, navpradesh,

biden talk to trudo

Biden talk to Trudo : ट्रूडो वहीं नेता हैं, जिन्होंने दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की थी।

वाशिंगटन/ए. Biden Talk to Trudo : अमेरिकी राष्ट्रपति पद पर आसीन होने के बाद जो बिडेन ने किसी भी विदेशी नेताओं में सबसे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बात की।

ट्रूडो वहीं नेता हैं, जिन्होंने दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की थी। और स्थिति को चिंताजनक बताया था।उनके बयान पर भारत ने आपत्ति भी जताई थी।

व्हाइट हाउस की ओर से शुक्रवार देर रात जारी बयान के अनुसार, ‘राष्ट्रपति बिडेन (Biden Talk to Trudo) ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर सबसे पहले बात की। उन्होंने अमेरिका-कनाडा संबंधों के रणनीतिक महत्व पर प्रकाश डाला और एक महत्वाकांक्षी तथा व्यापक प्रदर्शन के एजेंडे पर हमारे द्विपक्षीय सहयोग की मजबूती पर जोर दिया।Ó

व्हाइट हाउस के अनुसार दोनों नेताओं ने कोविड महामारी पर सहयोग,जलवायु परिवर्तन से निपटने,आर्थिक और रक्षा संबंधों के साथ-साथ वैश्विक नेतृत्व को मजबूत करने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की।

तेल पाइपलाइन के निर्माण को किया है निलंबित :

बिडेन ने कैनेस्टोन एक्स एल पाइपलाइन के लिए परमिट को रद्द करने के निर्णय के बारे में कनाडाई प्रधानमंत्री की ‘निराशाÓ महसूस की। राष्ट्रपति के रूप में बिडेन का पहला कार्य विवादास्पद तेल पाइपलाइन के निर्माण को निलंबित करना था। परियोजना को प्रति दिन 800,000 बैरल तेल को अल्बर्टा के टार रेत से अमेरिकी राज्यों के कई देशों में ले जाने का अनुमान था। उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जलवायु नीति पर एक यू-टर्न लेने का वादा किया। पाइपलाइन को रद्द करने के साथ ही, उन्होंने कार्यकारी आदेशों की अपनी पहली झड़ी में देश को पेरिस समझौते में पुन: शामिल कर दिया।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *