एस. जयशंकर की पाकिस्तान में सुबह की सैर, आज की बैठक में आर्थिक सहयोग, व्यापार, सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा

एस. जयशंकर की पाकिस्तान में सुबह की सैर, आज की बैठक में आर्थिक सहयोग, व्यापार, सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा

S. Jaishankar's morning walk in Pakistan, many important issues including economic cooperation, trade will be discussed in today's meeting

S Jaishankar Morning Walk in pakistan

-एस जयशंकर की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल

इस्लामाबाद। S Jaishankar Morning Walk in pakistan: भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर कल (15 तारीख) पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचे हैं। नूर खान एयरबेस पर वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी ने एस. जयशंकर का स्वागत किया गया। शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन (SCO Summit 2024) में भाग लेने के लिए एस. जयशंकर पाकिस्तान पहुंचे है।

इस बीच एस. जयशंकर आधिकारिक बैठकों के अलावा विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के साथ खाली समय का आनंद ले रहे हैं। जयशंकर (S Jaishankar Morning Walk in pakistan) ने बुधवार (16) सुबह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक फोटो शेयर की है। इस फोटो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ‘हमारे उच्चायोग परिसर में भारत-पाक टीम के साथियों के साथ सुबह की सैर।

आज शिखर सम्मेलन में क्या?

शंघाई सहयोग संगठन (SCO Summit 2024) शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन आज यानी बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के जिन्ना कन्वेंशन सेंटर में स्वागत भाषण देंगे और प्रत्येक नेता का स्वागत करेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत एक समूह तस्वीर के साथ होगी, जिसके बाद प्रधानमंत्री शरीफ उद्घाटन भाषण देंगे।

कौन शामिल होगा?

इस शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं और ईरान के उपराष्ट्रपति और मंगोलिया के प्रधानमंत्री ने भी भाग लिया है। तुर्कमेनिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री भी विशेष अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, आज का सत्र आर्थिक सहयोग, व्यापार, पर्यावरण संबंधी मुद्दों और सामाजिक-सांस्कृतिक मुद्दों पर केंद्रित होगा। उम्मीद है कि नेता शंघाई सहयोग संगठन के सदस्यों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे और संगठन के बजट को मंजूरी देंगे।

9 साल बाद पाकिस्तान में भारतीय विदेश मंत्री

विदेश मंत्री शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पहुंचे हैं। अहम बात यह है कि नौ साल बाद पहली बार भारत के विदेश मंत्री पाकिस्तान के दौरे पर गए हैं। इससे पहले दिसंबर 2015 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का दौरा किया था।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed