WPL Team Auction : महिला IPL में होगा अडानी Vs अंबानी, दोनों ने खरीदी टीमें, BCCI ने की करोड़ों की कमाई, पढ़ें पूरी खबर... - Navpradesh

WPL Team Auction : महिला IPL में होगा अडानी Vs अंबानी, दोनों ने खरीदी टीमें, BCCI ने की करोड़ों की कमाई, पढ़ें पूरी खबर…

नई दिल्ली, नवप्रदेश। महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) का पहला सीजन जल्द शुरू होने वाला है। पहले सीजन में पांच टीमों होंगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इन सभी पांच टीमों को बेच दिया है, जिससे बोर्ड मालामाल हो गया है। बीसीसीआई को पांचों टीमों से 4669.99 करोड़ रुपये मिले (WPL Team Auction) हैं।

इस बात की जानकारी बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करके दी है। उन्होंने लगातार तीन ट्वीट किए, जिसमें बताया है कि महिला आईपीएल का आधिकारिक नाम अब महिला प्रीमियर लीग (WPL) कर दिया गया है।

महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में उतरने वाली पांच टीमें मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, लखनऊ और दिल्ली रहेंगी। इनकी नीलामी हो चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा बोली अहमदाबाद टीम के लिए लगी है, जो अडानी ग्रुप ने लगाई है।

इसके बाद दूसरे नंबर पर मुंबई टीम को इंडियाविन स्पोर्ट्स ने खरीदा है, यह रिलायंस ग्रुप की कंपनी है। यानी इस बार महिला आईपीएल में फैन्स को अडानी ग्रुप और रिलायंस ग्रुप की टीमें आमने-सामने (WPL Team Auction) दिखेंगी।

BCCI ने महिला प्रीमियर लीग का अभी शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो यह टूर्नामेंट इसी साल 4 से 26 मार्च के बीच कराया जा सकता है। इससे पहले महिला आईपीएल को लेकर खिलाड़ी की नीलामी भी होनी (WPL Team Auction) है।

पहले सीजन में 22 मैच होने की संभावना है। यह सभी मैच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कराए जा सकते हैं। वानखेड़े स्टेडियम को पुरुष आईपीएल के लिए फ्रेश रखा जाएगा। यह टूर्नामेंट 31 मार्च से एक अप्रैल तक होने की संभावना है।

महिला आईपीएल में प्लेयर्स पर्स पहले सीजन में 12 करोड़ रुपये रहेगा। यह हर साल धीरे-धीरे बढ़ेगा, जो 5 साल बाद 18 करोड़ रुपये हो जाएगा। दूसरे सीजन में प्लेयर्स पर्स 12 करोड़ रुपये से बढ़कर 13.5 करोड़ हो जाएगा।

इसके बाद 2025 सीजन में 15 करोड़ रुपये हो जाएगा। 2026 सीजन में यह प्लेयर्स पर्स बढ़कर 16.5 करोड़ रुपये होगा। जबकि आखिर में पांचवें साल यानी 2027 में यह पर्स बढ़कर 18 करोड़ रुपये हो जाएगा।

पहले सीजन में 22 मैच होने की संभावना है। यह सभी मैच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कराए जा सकते हैं। वानखेड़े स्टेडियम को पुरुष आईपीएल के लिए फ्रेश रखा जाएगा।

यह टूर्नामेंट 31 मार्च से एक अप्रैल तक होने की संभावना है। बता दें कि बीसीसीआई ने हाल ही में महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स वायाकॉम 18 को 950 करोड़ रुपये में बेचे हैं।

महिला आईपीएल में खिलाड़ियों के लिए बतौर इनामी राशि 10 करोड़ रुपये तय की गई हैं। जबकि चैम्पियन टीम को 6 करोड़ और उपविजेता टीम को 3 करोड़ रुपये मिलेगे। तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update