World Tourism Day : देखें भारत के 7 सबसे खूबसूरत ऐतिहासिक स्थान -

World Tourism Day : देखें भारत के 7 सबसे खूबसूरत ऐतिहासिक स्थान

World Tourism Day: See 7 Most Beautiful Historical Places Of India

World Tourism Day

नई दिल्ली। World Tourism Day : आज यानी 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है। यूएनडब्ल्यूटीओ ने पहली बार विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर, 1980 को एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाया था। विश्व पर्यटन दिवस का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों को प्रभावित करने में पर्यटन के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना है।

इसी मौके पर हम आपको बता रहे हैं, भारत के कुछ ऐसे स्थलों के बारे में जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए। अपनी विविधता के लिए जाने जाने वाले, भारत में आपकी कल्पना से कहीं अधिक रंग हैं। देश के टॉप पर्यटन स्थलों की लिस्ट में भारत की प्राकृतिक सुंदरता देख जा सकती है। देश के हर इलाके में घूमना और नई-नई चीज़ों की खोज करना ही इस रंग में डूब जाने का सबसे अच्छा तरीका है।

ऐतिहासिक स्थलों (World Tourism Day) से लेकर चकाचौंध भरे समुद्र तटों, आर्कीटेक्चुरल चमत्कारों से लेकर प्राकृतिक चमक तक, भारत में घूमने के लिए कई खूबसूरत स्थल हैं, जो निस्संदेह आपकी रुचि को बढ़ाएंगे। आइए जानें ऐसे ही 7 जगहों के बारे में।

कश्मीर

कश्मीर, भारत के सबसे शानदार स्थलों में से एक (World Tourism Day), जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पहचाना जाता है और इसलिए इसे “पृथ्वी पर स्वर्ग” कहा जाता है। अपनी खूबसूरत झीलों, सुस्वादु फलों के बागों, हरी घास के मैदानों, देवदार और देवदार के जंगल के साथ हिमालय और पीर-पंजाल पर्वतमाला के पहाड़ों से घिरा कश्मीर, मानो लगता है कोई पोस्टकार्ड हो। जिन लोगों को प्राकृतिक सुंदरता पसंद, परिवार के साथ छुट्टी मनाना चाहते हैं, हनीमून या फिर दोस्तों के साथ घूमना चाहते हैं, तो कश्मीर आपके लिए बेस्ट है।

लेह, लद्दाख

लद्दाख का लेह ज़िला पूर्वी जम्मू और कश्मीर में स्थित है। लद्दाख अपनी ख़ूबसूरत झीलों, बर्फीली हवाओं, ग्लेशियरों और रेत के टीलों के लिए प्रसिद्ध है। लद्दाख दुनिया से अपने अलगाव को बरकरार रखा है, जो अच्छी बात है। पैंगोंग झील, त्सो मोरीरी झील और लेह पैलेस इस क्षेत्र के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। यहां कई गतिविधियां भी हैं, जिनमें व्हाइटवाटर राफ्टिंग से लेकर पर्वतारोहण और ट्रेकिंग शामिल हैं।

गंगटोक, सिक्किम

कंचनजंगा चोटी के खूबसूरत नज़ारे, संस्कृति और परंपरा की अद्वितीयता और चमक और तेजस्वी में गुंथे हुए दृश्य, इस क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक हैं। गंगटोक, जिसका अर्थ है “पहाड़ी की चोटी”, निस्संदेह देश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है।

मुन्नार, केरल

मुन्नार का आकर्षण इसे भारत का बेहतरीन पर्यटन स्थल बनाता है। खूबसूरती से जुड़े हुए आसमानी पहाड़, साथ ही हरे-भरे चाय के खेत, इस जगह को सबसे अलग बनाते हैं। इतना ही नहीं, यहां की शांत झीलें, विस्मयकारी बांध, और घने जंगल मुन्नार के आकर्षण को बढ़ाते हैं।

वाराणसी, उत्तर प्रदेश

देश के सबसे पवित्र शहर वाराणसी की यात्रा के बिना भारत की खोज अधूरी होगी। वाराणसी को मोक्ष के शहर के रूप में भी जाना जाता है, यह हिंदुओं के लिए ज़बरदस्त धार्मिक महत्व रखता है। पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित यह शहर 5000 वर्ष से अधिक पुराना माना जाता है। वाराणसी, भारत का परम आध्यात्मिक अवकाश गंतव्य, विभिन्न अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं का आयोजन करने वाले लोगों से भरे हुए आश्चर्यजनक पुराने मंदिरों और पवित्र घाटों से भरा हुआ है।

रन ऑफ कच्छ, गुजरात

गुजरात में कच्छ का महान रण सफेद नमक के रेगिस्तान का एक विशाल विस्तार है, जो भारत में घूमने के लिए सबसे महान स्थानों में से एक है। कच्छ का रण, जो 7500 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है, दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तानों में से एक है और भारत में अपनी तरह का एकमात्र है।

जैसलमेर, राजस्थान

जैसलमेर, जिसे अक्सर सुनहरी रेत की भूमि के रूप में जाना जाता है, राजस्थान का एक सुरम्य शहर है, जो अपने समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास और बहादुर राजपूत राजाओं के लिए प्रसिद्ध है। इस प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण के चारों ओर विशाल थार रेगिस्तान है। अपने राजसी सोनार किला या जैसलमेर का किला, हवेलियां, लाजवाब भोजन और रेगिस्तान में ऊंट सफारी के अवसर के साथ जैसलमेर राजस्थानी संस्कृति, रीति-रिवाज और विरासत का एक वास्तविक स्वाद प्रदान करता है।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update