Weather Forecast : आफत बरसा रहा लौटता मानसून, 10 राज्यों में अलर्ट जारी...छत्तीसगढ़ भी अछूता नहीं  

Weather Forecast : आफत बरसा रहा लौटता मानसून, 10 राज्यों में अलर्ट जारी…छत्तीसगढ़ भी अछूता नहीं  

Weather Forecast : Monsoon is raining disaster, alert issued in 10 states... Chhattisgarh is also not untouched

Weather Forecast

नई दिल्ली/नवप्रदेश। Weather Forecast : मानसून जाते-जाते दिल्ली-एनसीआर को जमकर भिगो रहा है। सामान्य तौर पर सितंबर में 108.5 मिमी बारिश होती है और अभी तक 58.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, गुजरात, ओडिशा और तेलंगाना के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 23 व 24 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। 

नोएडा-गाजियाबाद में आठवीं तक स्कूल बंद

नोएडा और गाजियाबाद में भारी बारिश की संभावना (Weather Forecast) को देखते हुए शुक्रवार को कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों में अवकाश कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने गुरुवार देर शाम यह सूचना जारी की। अधिसूचना के अनुसार, गौतमबुद्ध नगर के जिला अधिकारी ने भारी बारिश की संभावना को ध्यान में रखते हुए जिले में सभी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा आठ तक के सभी विद्यार्थियों का अवकाश घोषित कर दिया है। अधिसूचना में प्रधानाचार्यों और अध्यापकों से अभिभावकों और विद्यार्थियों को सूचना देने का निर्देश दिया गया है।

बारिश से दिल्ली-एनसीआर में घटा प्रदूषण

लगातार दो दिनों से हो रही बारिश ने दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण धो दिया है। बीते 24 घंटे में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक साफ से लेकर संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया है। गाजियाबाद की हवा 49 एक्यूआई के साथ सबसे साफ दर्ज की गई है। वहीं, दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा की हवा 66 एक्यूआई के साथ संतोषजनक श्रेणी में रही। वायु मानक एजेंसी सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि बारिश की वजह से अगले तीन दिनों तक हवा की गुणवत्ता बिगड़ने की संभावना नहीं है।

छत्तीसगढ़ का ऐसा रहेगा हाल

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में भी काले बादल छाए रहने की संभावना जताई है। जबकि दंतेवाड़ा और पेंड्रा में सामान्य बादल छाए रहेंगे। अंबिकापुर में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं।

कुशियार नदी उफान पर

छतरपुर जिले के गौरिहार तहसील अंतर्गत गौरिहार-सरवई मार्ग पर कुशियार नदी के उफान पर होने की वजह से आवागमन अवरूद्ध हो गया है। पानी नदी के रिपटे के ऊपर से जा रहा है, जिसकी वजह से गौरिहार-सरवई मार्ग अवरूद्ध है और सैकड़ों लोग परेशान हैं।

बिहार में येलो अलर्ट

बिहार में भी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के अनुसार, आज बिहार के 11 जिलों में बारिश के आसार हैं। पटना, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, जमुई और बांका में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

कल इन राज्यों में बारिश की संभावना 

देश में 24 सितंबर को उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा 25 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल व सिक्किम में बारिश के आसार हैं।

मध्यप्रदेश के इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश के सतना, रीवा, बालाघाट, सिवनी, देवास, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर मालवा, राजगढ़, गुना, शाजापुर, श्योपुर कलां, दतिया के मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी (Weather Forecast) किया है।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update