Skoda Slavia launch: स्कोडा स्लाविया इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत स्कोडा के दूसरे मॉडल का बाज़ार में आगमन..

Skoda Slavia launch, Skoda's second model arrives in the market under the Skoda Slavia India 2.0 project,

Skoda Slavia launch

बिलासपुर। Skoda Slavia launch: स्लाविया के बाजार में आगमन के साथ ही इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत स्कोडा ऑटो के अगले चरण की शुरुआत हो गई है। मध्यम आकार के एसयूवी कुशक को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के बाद, यह नई सेडान चेक कार निर्माता द्वारा भारत के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया दूसरा मॉडल है।

स्लाविया का 95% तक निर्माण-कार्य स्थानीय स्तर पर पूरा किया गया है। यह सेडान एमक्यूबी-ए0-आईएन प्लेटफॉर्म – स्कोडा ऑटो द्वारा भारत के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया एमक्यूबी वेरिएंट – पर आधारित है, जिसमें सुरक्षा के लिए बेमिसाल फीचर्स के साथ-साथ अत्याधुनिक इन्फोटेनमेंट सिस्टम मौजूद है।

स्लाविया ( Skoda Slavia launch) में लगाए गए TSI इंजनों का पावर आउटपुट क्रमशः 85 केडव्लू (115 पीएस)* और 110 केडव्लू (150 पीएस)* है, साथ ही स्कोडा के दूसरे मॉडल की तरह इसका डिज़ाइन भी दिल को छू लेने वाला है। इस मॉडल का नाम, कार निर्माता कंपनी की शुरुआत के प्रति सम्मान प्रकट करता है और यह भारतीय बाजार में एक नए युग का प्रतीक है।

इस मौके पर स्कोडा ऑटो के सीईओ, श्री थॉमस शेफेर ने कहा: “नई स्लाविया के साथ, हम अपने इंडिया 2.0 प्रोडक्ट कैंपेन के अगले चरण की शुरुआत कर रहे हैं। कुशक को सफलतापूर्वक बाजार में उतारने के बाद, अब हम अपनी बिल्कुल नई प्रीमियम मिड-साइज़ सेडान के साथ एक और लोकप्रिय सेगमेंट में कदम बढ़ा रहे हैं। स्लाविया पूरी तरह से भारत में हमारे ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप है और इसका 95% तक निर्माण स्थानीय स्तर पर किया गया है। हमें यकीन है कि कुशक और स्लाविया, दोनों हमें असीम संभावनाओं वाले और निरंतर विकसित हो रहे इस बाजार का भरपूर लाभ उठाने में सक्षम बनाएंगे।”

श्री गुरप्रताप बोपाराय, मैनेजिंग डायरेक्टर, स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ने कहा: “कुशक के साथ इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट की सफल शुरुआत हुई है, जिससे यह बात उजागर होती है कि वैश्विक सहयोग से भारत में हर लक्ष्य को हासिल करना संभव है। ग्राहकों के बीच बेहद लोकप्रिय एसयूवीs के अलावा, प्रीमियम सेडान सेगमेंट में भी जबरदस्त संभावनाएं हैं, और इस क्षेत्र में हमने अपनी खास पहचान बनाई है। अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित स्लाविया आपकी शान और स्टाइल का प्रतीक है। यह स्कोडा ऑटो के लिए विकास के एक नए क्षेत्र का भी प्रतिनिधित्व करता है।

अपनी उन्नत शैली, दमदार इंजन और कई ‘सिम्पली क्लैवर’ फीचर्स के साथ, स्लाविया भारत में समझदार ग्राहकों को बेहद पसंद आएगी, साथ ही दुनिया भर के बाजारों में भी लोग इसे काफी पसंद करेंगे। हमें पूरा यकीन है कि, ऑक्टेविया और सुपर्ब की तरह स्कोडा स्लाविया भी हर कसौटी पर खरा उतरेगा और इस सेगमेंट में हमारे वर्चस्व को और मजबूत बनाने में हमारी मदद करेगा।”

श्री ज़ैक हॉलिस, ब्रांड डायरेक्टर- स्कोडा ऑटो इंडिया, ने कहा:कुशक के लॉन्च के साथ, हमने स्कोडा ऑटो इंडिया के कारोबार में जबरदस्त वृद्धि देखी है। कुशक के जरिए हमने आधुनिक भारत की उम्मीदों का प्रतीक समझे जाने वाले मिड-साइज़ एसयूवी के क्षेत्र में कामयाबी हासिल की है, और दूसरी ओर स्लाविया हमें अपनी जड़ों की ओर वापस ले जाती है, क्योंकि हम ऑरिजिनल प्रीमियम सेडान को भारत लाने वाले ब्रांड रहे हैं।

इस उद्योग जगत को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, इसके बावजूद हमने अपने प्रोडक्ट कैंपेन को बरकरार रखते हुए 100 से अधिक शहरों में अपने नेटवर्क की पहुंच का विस्तार किया है, ब्रांड के प्रति जागरूकता को बढ़ाया है, ग्राहकों को सबसे ज्यादा अहमियत देने के अपने वादे को पूरा किया है, डीलर नेटवर्क को पूरी तरह प्रोफेशनल बनाया है, मूल्य-वर्धित सेवाओं की शुरुआत की है, तथा आफ्टर-सेल्स बिजनेस में नए बेंचमार्क स्थापित किए हैं। स्लाविया भीतर और बाहर, दोनों तरफ से बेहद खूबसूरत है, और कुशक के साथ यह हमारे कारोबार की मात्रा बढ़ाने वाला दूसरा वाहन होगा, क्योंकि हम भारत में अपने कारोबार की मात्रा में लगातार वृद्धि कर रहे हैं।”

स्कोडा स्लाविया: भीतर और बाहर, दोनों तरफ से बेहद खूबसूरत

बेहद मनभावन लाइन्स और स्कोडा की अव्वल दर्जे की डिजाइन लैंग्वेज के प्रदर्शन के साथ, स्लाविया सेडान वाहनों के बीच आकर्षण का केंद्र बन गया है। 1,752 मिमी की चौड़ाई की वजह से स्लाविया इस सेगमेंट में सबसे चौड़ा वाहन बन गया है, जिसमें पांच लोगों के बड़े आराम से बैठने के लिए पर्याप्त जगह मौजूद है। 521 लीटर की बूट कैपेसिटी इसे और आरामदेह बना देती है। इसके फ्रंट हेडलाइट्स और टेललाइट्स स्कोडा के खास क्रिस्टलाइन एलिमेंट्स के साथ-साथ अत्याधुनिक एलइडी तकनीक से सुसज्जित हैं।

क्रोम प्लेटेड डिज़ाइन फीचर्स, दोहरी रंगत वाले अलॉय व्हील और एक विशेष स्कोडा बैज साथ मिलकर स्लाविया के उच्च-गुणवत्ता वाले अनुभव को और बढ़ा देते हैं। नए मैटेलिक क्रिस्टल ब्लू और टॉरनेडो रेड पेंटवर्क, दोनों को स्कोडा द्वारा खासतौर पर भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया है।

नई स्लाविया का इंटीरियर स्कोडा के यूरोपीय मॉडलों के नवीनतम डिजाइन कॉन्सेप्ट पर आधारित है। 25.4 सेंटीमीटर के आकार वाली फ्री-स्टैंडिंग इन्फोटेनमेंट स्क्रीन इसके आकर्षण का मुख्य केंद्र है। गोलाकार एयर वेंट्स इसकी एक और खास विशेषता है। एम्बिशन ट्रिम से ऊपर की श्रेणी में, स्टैंडर्ड के रूप में एयर-केयर के साथ टच-कंट्रोल क्लाइमैट्रॉनिक लगाए गए हैं, जबकि शीर्ष क्रम के स्टाइल वेरिएंट में फ्रंट सीट के लिए वेंटिलेटेड लेदर अप्होल्स्टर उपलब्ध हैं। इन्फोटेनमेंट स्क्रीन के नीचे वाली लाइन स्कोडा ग्रिल के सिल्हूट से प्रेरित है, जो डिस्प्ले को चलाते समय हैंड-रेस्ट के रूप में भी काम करता है। तुलनात्मक रूप से अलग रंग की एकदम सीधी ट्रिम स्ट्रिप इसके इंटीरियर की चौड़ाई को और बढ़ा देती है, जो गोलाकार एयर वेंट्स से जुड़ी हुई है।

शानदार इन्फोटेनमेंट सिस्टम नई स्कोडा स्लाविया के सभी वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसे बड़ी आसानी से और सहज तरीके से पूरी तरह से रंगीन टचस्क्रीन के जरिए चलाया जा सकता है। इनमें स्मार्टलिंक तकनीक उपलब्ध है, जिसे स्मार्टफोन से जोड़ा जा सकता है। एम्बिशन और स्टाइल ट्रिम में स्कोडा प्ले ऐप्स के साथ माईस्कोडा कनेक्ट (MyŠKODA Connect) के माध्यम से बहुत सी मोबाइल ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग इस बेमिसाल इन्फोटेनमेंट सिस्टम के लिए नेविगेशन फ़ंक्शन को डाउनलोड करने के लिए किया जा सकता है।

स्कोडा स्लाविया में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर सुरक्षा के लिए कई शानदार फीचर्स मौजूद हैं। कार में बैठने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग्स की सुविधा दी गई है। सफर के दौरान बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, इस सेडान में आइसोफिक्स (ISOFIX) एंकर और पीछे की सीटों पर टॉप टीथर एंकर पॉइंट मौजूद हैं। इएससी भी इसका एक स्टैंडर्ड फीचर है जो उच्च स्तर की ड्राइविंग सुरक्षा सुनिश्चित करती है। इसका मल्टी-कॉलिश़न ब्रेक दुर्घटना की स्थिति में वाहन को सुरक्षित तरीके से रोकने में मदद करेगा। नई स्लाविया में हिल-होल्ड कंट्रोल, रेन एंड लाइट सेंसर्स, तथा क्रूज़ कंट्रोल जैसी कई व्यावहारिक सुविधाएं मौजूद हैं। टायर प्रेशर मॉनिटर भी ऐसा ही एक सुविधाजनक फीचर है।

भारत पर विशेष ध्यान

स्कोडा ऑटो की अगुवाई में इंडिया 2.0 कैंपेन को आगे बढ़ाया जा रहा है, जो भारत में फोक्सवैगन समूह की सभी गतिविधियों की देखरेख करता है। इसके अलावा, भारतीय उपमहाद्वीप में स्कोडा और फोक्सवैगन की लंबे समय तक उपस्थिति को मजबूती प्रदान करने के लिए इस कैंपेन में एक अरब यूरो का निवेश किया गया है। इसका उद्देश्य वर्ष 2025 तक संयुक्त बाजार हिस्सेदारी को 5% तक पहुंचना है।

एमक्यूबी-ए0-आईएन, फोक्सवैगन ग्रुप के मॉड्यूलर ट्रांसवर्स मैट्रिक्स का एक प्रकार है, जो स्कोडा के नए मॉडल के लिए तकनीकी आधार प्रदान करता है। स्कोडा ऑटो ने विशेष रूप से भारतीय बाजार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, तथा सुरक्षा एवं उत्सर्जन के संदर्भ में भारत के नए, सख्त विनिर्देशों को पूरा करने के लिए इस प्लेटफॉर्म को अपनाया है। चेक गणराज्य में मौजूद सहयोगियों के साथ मिलकर, मॉडल के विकास का ज्यादातर काम भारत के पुणे में स्थित टेक्नोलॉजी सेंटर में पूरा किया जाता है, जिसे 2019 की शुरुआत में आरंभ किया गया था।

साइट पर मौजूद टीम की विशेषज्ञता और स्थानीय प्राथमिकताओं की बेहतर समझ की मदद से स्कोडा खुद को बदलती जरूरतों के अनुरूप ढालने और जल्दी से प्रतिक्रिया करने में सक्षम है। भारत में स्कोडा ऑटो के वाहनों का 95% तक निर्माण स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, कार निर्माता कंपनी ने अपने पुणे संयंत्र में एक नई एमक्यूबी प्रोडक्शन लाइन स्थापित की है। आने वाले समय में भारत में बने मॉडल का निर्यात दूसरे देशों में भी किया जाएगा।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update