Rat bite: चूहे के काटने पर करे ये घरेलू उपाए..

Rat bite, Do these home, remedies on rat bite,

Rat bite

Rat bite: पोदीने की हरी पत्तियों को पानी में पीसकर लुगदी को चूहे द्वारा काटे गये स्थान पर लेप करने से चूहे का विष नष्ट हो जाता है। इसके साथ पोदीने की पत्तियां खाना भी अच्छा रहता है।

चूहे (Rat bite) के अतिरिक्त नेवले या बिल्ली ने काट लिया हो तो पोदीना खाने और पोदीने की पत्तियों की लुगदी का लेप करने से नेवले या विल्ली का विष उतरता है। पोदीने का पानी लगातार पिलाते रहने से कुछ विषों का प्रभाव कम हो जाता है और दंश स्थान पर पोदीना पीसकर लगाने से विष को खींच लेता है। 

चूहे के काटने का उपचार

Rat bite: पोदीने के लेप के साथ पोदीने की पत्ती पान मे रखकर खाने से बिच्छू, बर्र या जहरीले कीड़े के काटने पर भी लाभ होता है। घर में चूहों के बिल हों तो उन्हें बन्द करवा दें। मोरियों पर लोहे की जाली लगा दें, जिससे पानी तो निकल जाये परन्तु चूहे न आ-जा सकें। चूहा काटे व्यक्ति को मिर्ची व खटाई का परहेज करना चाहिए। 

  • – ज्यों ही चूहा काटे, यदि सोनामक्खी (सनाय) के पत्ते उबालकर कुछ दिन पिलायें तो चूहे का विष पखाने की राह निकल जाता है।
  • – चूहा काटने से दंश स्थान में घबराहट होती है। रोग पलटा खाकर पुनः उभर आता है। महीने में दो महीने में तीव्र लक्षण शान्त हो जाने के निशान स्पष्ट दिखायी देते हैं। जब पानी का स्पर्श होता है तब ही रोगी को जलन होती है।
  •  – चूहे के काटने पर खराब हुए खोपरे को मूली के रस में घिसकर लेप करने से लाभ होता है। चौलाई के मूल का तीन ग्राम चूर्ण दिन में तीन बार शहद के साथ चाटने से चूहे का विष दूर होता है। 
  • – चूहे ने काटा हो तो उस स्थान पर बांझ ककोड़ी के पत्तों की लुगदी बनाकर लगाने एवं उसके कंद का काढ़ा बनाकर पीने से चूहे का विष खत्म हो जाता है। चूहे के विष की यह रामबाण औषधि है।


यह उपाय इंटरनेट के माध्यम से संकलित हैं कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करके ही उपाय करें 

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *