VAT कटौती पर राजनीति, भाजपाई एक्साइज ड्यूटी घटाने केंद्र के खिलाफ करें आंदोलन-कांग्रेस

Politics on VAT cut, BJP should agitate against the Center to reduce excise duty - Congress

VAT Politics

रायपुर/नवप्रदेश। VAT Politics : राज्य मंत्रिमंडल द्वारा पेट्रोल-डीजल के पर लगने वाले वैट में कटौती किया है। जिसके बाद अब पेट्रोल में 0.77 पैसे और डीजल में रु. 1.44 छूट दी गई है। कैबिनेट में लिए गए निर्णय के बाद प्रदेश में इस पर राजनीति गरमाने लगी है।

भाजपा साफ़ तौर पर वैट में इतनी कम कटौती को प्रदेश की जनता के साथ छलावा करार दे रही है तो वहीं सत्ताधारी दल भूपेश मंत्रिमंडल द्वारा जनता को बड़ी राहत दिए जाने की बात कह रही है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल पर 1 फीसदी और डीजल पर 2 फीसदी की (VAT Politics) कटौती कर राज्य की जनता को महंगाई से बड़ी राहत दी है। कांग्रेस पार्टी केंद्र से भी मांग करती है कि वह पेट्रोल-डीजल में बढ़ाये गये एक्साइज ड्यूटी को पूरा हटाये ताकि राज्य की जनता का पेट्रोल और डीजल के दाम में और राहत मिल सके।

पीसीसी अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती करके यह बता दिया कि कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता में जनता को राहत पहुंचाना है। छत्तीसगढ में कांग्रेस सरकार बनने के बाद पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कांग्रेस सरकार ने 1 भी पैसे की बढ़ोतरी नहीं किया था, उसके बावजूद भूपेश सरकार ने जनता को महंगाई से राहत पहुंचाने के लिये वैट में कटौती किया।

ढाई गुना बढ़ा था उत्पाद शुल्क – मरकाम

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने कोरोना काल में पेट्रोल पर लगने वाले एक्साइज टैक्स को ढाई गुना बढ़ाया था तथा डीजल पर लगने वाले एक्साइज टैक्स को दस गुना बढ़ाया था। जब सरकार पर चौथरफा दबाव पड़ा तो मात्र 5 रू. और 10 रू. की कटौती किया। कोरोना काल में पेट्रोल पर 9.48 पैसे तथा डीजल पर लगभग 3.56 पैसे एक्साइज लगता था जिसे मोदी सरकार ने बढ़ा दिया था। आज मोदी सरकार पेट्रोल पर 27.90 रू और डीजल पर 21.80 रू. एक्साइज ड्यूटी वसूलती है।

पेट्रोल और डीजल (VAT Politics) के दाम मोदी सरकार की मुनाफाखोरी वाली नीति के कारण बढ़े है। मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाये गये एक्साइज ड्यूटी को पुराने दर पर कर देगी तो देश की जनता को महंगाई से बड़ी राहत मिलेगी। वैट कम करने की मांग करने वाले भाजपाई अब एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ आंदोलन करें।

भूपेश बघेल लेना जानते हैं, देना नहीं-सुनील सोनी

रायपुर सांसद सुनील सोनी ने कांग्रेस सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल की कीमतों में की गई कमी को एक भद्दा मजाक बताया है। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार सिर्फ लेना जानती हैं देना नहीं। सांसद सुनील सोनी ने कहा कि प्रदेश की जनता से लूट करके उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ने का सपना देखने वाले भूपेश सरकार को जनता जवाब देगी।

राज्य सरकार कर रही जनता का उपहास-सुंदरानी

भाजपा रायपुर जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी ने भूपेश सरकार द्वरा पेट्रोल डीजल में वेट (VAT Politics) की कमी को जनता का उपहास बताया है। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल के मूल्य में जो कमी की है वह ऊंट के मुंह में जीरा भी नहीं है। हर बात पर मोदी सरकार को कोसने वाले भूपेश बघेल ने दिखा दिया कि उन्हें जनता की कितनी चिंता है। उन्होंने चेतावनी दी है कि अभी तो हमने सिर्फ चक्का जाम किया है। लेकिन भूपेश सरकार का यही रवैया रहा तो जनहित में आंदोलन को उग्र करते हुए राजधानी बंद व अन्य उग्र कदम भाजपा उठायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update