रेल यात्री पहुंचे सुरक्षित अपने गंतव्य तक…

Offline seminar for passengers to reach their destination safely...

Raipur Railway

Raipur Railway : पर्यवेक्षकों, फील्ड कर्मचारियों सहित 80 लोगों ने भाग लिया

रायपुर/नवप्रदेश। Raipur Railway : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के संरक्षा विभाग ने ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन के लिए संरक्षा सेमिनार का आयोजन गुरुवार को किया। इसमें परिचालन से लेकर विद्युत परिचालन एवं यांत्रिक विभाग के कर्मचारियों ने पार्टिसिपेट किया। ऑफलाइन संरक्षा संगोष्ठी पीपी यार्ड भिलाई में हुआ, जिसमें कोविड-19 से संबंधित सभी गाइडलाइन का पालन करते हुए किया गया।

संरक्षा सेमिनार (Raipur Railway) में लोकेश बिश्नोई, अपर मंडल रेल प्रबंधक/परिचालन/रायपुर, डॉ डी एन बिस्वाल/वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी/रायपुर, श्रीकरमारकर, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता पी पी यार्ड/भिलाई, जे के पात्रा, सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी/ ायपुर, एस साई रमेश, सहायक मंडल यांत्रिक अभियंता, पीपी यार्ड/ भिलाई तथा बीवीटी राव/ सहायक परिचालन प्रबंधक/रायपुर तथा संरक्षा सलाहकार, सुपरवाइजर,एवं फील्ड कर्मचारियों को मिलाकर करीब 80 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

Offline seminar for passengers to reach their destination safely...

मानवीय गलतियों को कम करने पर जोर

​निर्बाध संचालन के लिए रेल (Raipur Railway) लाइनों के साथ-साथ रिले और पैनल रूमों पर विद्युत सुरक्षा पर ध्‍यान केन्द्रित करने पर बल दिया। इसके साथ ही रेल परिचालन में मानवीय गलतियों को कम करने पर भी जोर दिया गया। प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों से समयपालनबद्धता को 95 फीसदी तक बनाए रखने और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए मालभाड़ा लदान की गति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

इन बिंदुओं पर हुई चर्चा

  • शंटिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां तथा इंजन जोडऩे एवं काटने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां।
  • हॉट एक्सेल एवं ब्रेक वाइंडिंग का कारण, लक्षण एवं निवारण।
  • कार्यस्थल पर संरक्षा, वैगन की खराबी से होने वाली डिरेलमेंट/ इंसीडेंस, सी बी सी कपलिंग न खुलने के लिए बरती जाने वाली सावधानियां।
  • रोलिंग डाउन ना होने के लिए ली जाने वाली सावधानियां।
  • प्राथमिक उपचार पेटी का प्रदर्शन तथा अग्निशामक यंत्र का उपयोग एवं प्रदर्शन।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update