Mittal Nippon Steel : महिलाओं को सैनिटरी पैड्स व स्कूली बच्चों को बांटे बैग्स-स्पोर्ट्स किट

Mittal Nippon Steel : महिलाओं को सैनिटरी पैड्स व स्कूली बच्चों को बांटे बैग्स-स्पोर्ट्स किट

Mittal Nippon Steel : Distributed sanitary pads to women and bags-sports kits to school children

Mittal Nippon Steel

रायपुर/नवप्रदेश। Mittal Nippon Steel : महिलाएं पूरे परिवार का ख्याल रखती हैं और अपनी घरेलू जिम्मेदारियाँ निभाते हुए अधिकतर वे स्वयं के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतने लगती हैं, जो कि उचित नहीं है। अगर घर की महिलाएं स्वस्थ्य रहेंगी तो वे पूरे परिवार की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा पाएंगी।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील ने सीएसआर एक्टिविटी के तहत पालनार के आंगनबाड़ी में जागरुकता अभियान के माध्यम से करीब 360 किशोरियों एवं महिलाओं के लिए एक कैंप का आयोजन किया। इस कैंप में मासिक धर्म के समय स्वच्छता का विशेष ध्यान कैसे रखें इस विषय पर महिलाओं एवं किशोरियों को जानकारी दी गई साथ ही सैनिटरी पैड्स का वितरण भी किया गया।  

नए स्कूली सत्र में विद्यालय (Mittal Nippon Steel) फिर से खुल चुके हैं। इस अवसर पर एएमएनएस ने बच्चों को स्कूल बैग्स का वितरण किया। नए बैग्स पाकर मासूमों के चेहरे खिल उठे। दंतेवाड़ा, किरंदुल के कम्युनिटी हॉल में बस्ती के स्कूली बच्चों को बैग्स, नोटबुक, बॉटल और स्टेशनरी का सामान वितरित किया गया। साथ ही कंपनी द्वारा बच्चों में खेलकुद को बढ़ावा देने के लिए ग्राम पंचायत कुचारास और मरोकी के पेरिया गांव में करीब 85 बच्चों को क्रिकेट किट का वितरण भी किया।

स्थानीय सरपंच ने भी एएमएनएस द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। अपनी सोशल रिस्पॉन्सिब्लिटी के लिए सदैव सजग रहने वाली कंपनी एएमएनएस द्वारा स्थानीय लोगों के लाभ के लिए लगातार अनेक कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सुकमा के कृषि विज्ञान केंद्र की बाउंड्री वाल निर्माण का कार्य भी तीव्र गति से चल रहा है। दिव्यांगजनों को सर्वे के बाद प्रमाणपत्र हासिल होने पर अनेक शासकीय योजनाओं का लाभ मिलने में आसानी होती है इसे ध्यान में रखते हुए एएमएनएस द्वारा कोंटा ब्लॉक और डीडीआरसी सुकमा के आवासीय विद्यालय में दिव्यांगजनों का सर्वे कार्य किया गया। 

आदिवासी इलाकों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था एक चुनौती है। स्कूली बच्चों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए ग्राम पंचायत कोदेनार, पटेलपारा के प्राइमरी और मिडिल स्कूल इसके अलावा पीरनार के प्राइमरी स्कूल में बच्चों के लिए वॉटर प्यूरीफायर लगाया गया. विगत दिनों अंतर्राष्ट्रिय योग दिवस के अवसर पर दंतेवाड़ा के पालनार में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 73 विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को योग गुरु तोलेश्वर निषाद के माध्यम से ध्यान और योग के लाभ के बारे में बताते हुए जागरुक किया गया। किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम करने के उद्देश्य से फुलपड़-डोमरपारा स्थानीय ग्रामीण किसानों को कंपनी द्वारा नर्सरी की तैयारी और बीज बुवाई का प्रशिक्षण दिया गया। बीज बुवाई में करेला. लौकि, लोबिया के खेती के बारे में भी बताया. 

एएमएनएस प्रबंधन (Mittal Nippon Steel) ने बताया कि कंपनी द्वारा समय समय पर लगातार ऐसे जागरुकता एवं जनहित के कार्य किए जा रहे हैं। स्थानीय ग्रामीणों में बच्चों, युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों सभी को ध्यान में रखते हुए सीएसआर के तहत विभिन्न प्रोजेक्ट्स के माध्यम से उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update