Job Alert : SSC में निकली बंपर भर्तियां, 12वीं पास वालों के लिए सुनहरा मौका, 69 हजार मिलेगी सैलेरी - Navpradesh

Job Alert : SSC में निकली बंपर भर्तियां, 12वीं पास वालों के लिए सुनहरा मौका, 69 हजार मिलेगी सैलेरी

Job Alert,

नई दिल्ली, नवप्रदेश। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर (Job Alert) है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने हेड कांस्टेबल (ड्राइवर) के 1411 पदों पर वैकेंसी निकली (Job Alert) है। जिसके लिए 30 साल की उम्र तक के 12वीं पास उम्मीदवार SSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर 29 जुलाई तक आवेदन कर (Job Alert) सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर होगा।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य (Job Alert) है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास भारी मोटर वाहन का वैध लाइसेंस (Job Alert) होना चाहिए।

आयु सीमा

कांस्टेबल के पदों पर जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए। वहीं रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी (Job Alert) नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। इनमें एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी गई है। जबकि ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी। जबकि स्पोर्ट्स कोटा के तहत सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट देने का प्रावधान किया गया है।

रिटन टेस्ट से होगा सिलेक्शन

भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार को सिलेक्शन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) पास करनी होगी। यह परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। इसमें जनरल नॉलेज के 20 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस यानी रीजनिंग के 20 सवाल, अंकगणित के 10 सवाल और सड़क नियमों, गाड़ी की मेंटेनेंस का ज्ञान, वाहन प्रदूषण के बारे में ज्ञान से जुड़े 50 सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल 10वीं कक्षा के स्तर के पूछे जाएंगे। इसको पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट होगा। इन सबको क्लियर कर लेने के बाद डॉक्युमेंट वैरिफिकेशन और फिर मेरिट के आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 21 हजार 700 से लेकर 69 हजार 100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

फीस
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सामान्य/ ओबीसी के उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस देनी होगी। जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / महिला / भूतपूर्व सैनिक से फीस नहीं ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update