अच्छी खबर: लगातार दूसरे दिन कम हुए पेट्रोल-डीजल के भाव, जाने आज कितना कम हुआ…

Good news, Petrol-diesel prices decreased for the second consecutive day, knowing how much it has reduced today,

petrol and diesel price hike

नई दिल्ली। petrol and diesel price hike: पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने शुरू हो गई। आज लगातार दूसरे दिन ईंधन की कीमतों में कमी आई है। पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में शामिल किया जाना अभी भी बहस का विषय है, लेकिन ईंधन की बढ़ती कीमतों और कोरोना संकट से आम जनता को कुछ हद तक राहत मिली है।

देश में आज पेट्रोल 21 पैसे और डीजल 20 पैसे सस्ता हो गया है। मुंबई में पेट्रोल 97.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.20 रुपये प्रति लीटर था। मुंबई में कल पेट्रोल की कीमत 97.40 रुपये थी। सोमवार तक यह दर 97.57 रुपये प्रति लीटर थी।

डीजल की कीमत 88.42 रुपये प्रति लीटर थी। सोमवार तक यह दर 88.60 रुपये प्रति लीटर थी। पेट्रोल और डीजल (petrol and diesel price hike) की कीमतें पिछले महीने लगातार 16 दिनों तक बढ़ी थीं। राजस्थान सहित अन्य राज्यों के कुछ शहरों में पेट्रोल सौ को पार कर गया था।

पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में 10 फीसदी की गिरावट आई है। कोरोना की तीसरी लहर ने यूरोप को हिला दिया है। इससे वहां ईंधन की मांग कम होने की संभावना है। यह एक बैरल कच्चे तेल की कीमत 71 से 64 से 64 तक लाता है। नतीजतन, तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की है।

कंपनियों को हुआ बड़ा नुकसान …

पेट्रोल – डीजल (petrol and diesel price hike) की कीमतों की दैनिक समीक्षा को 24 दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है, जिससे तेल वितरण कंपनियों को पेट्रोल पर 4 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 2 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हुआ है।

सूत्रों ने कहा कि पिछले 20 दिनों में वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103 रुपये प्रति लीटर और कई अन्य शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच जानी चाहिए थी। हालाँकि, इस वृद्धि को रोका गया है। इसलिए कंपनियों को घाटा उठाना पड़ता है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद कंपनियां 27 फरवरी से ईंधन मूल्य वृद्धि को रोक रही हैं। इस अवधि के दौरान, कच्चे तेल की कीमतें वरुण 64.68 प्रति बैरल से बढ़कर 66.82 हो गईं। डॉलर 68.42 पर।

इस दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया भी 72.57 के स्तर पर खुला। 17 फरवरी को सबसे पहले राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 100 रुपये लीटर बेचा गया था। उसके बाद कई अन्य शहरों में पेट्रोल की कीमत सैकड़ों तक पहुँच गई थी। सभी राज्यों में पेट्रोल 90 रुपये से ऊपर चला गया है। हालांकि, प्रीमियम पेट्रोल की कीमतें और भी अधिक हैं।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update