BREAKING : इंदिरा गांधी की जयंती पर सीएम का भाजपा पर बड़ा हमला- ऐसे दिया 70 साल के सवाल का जवाब

cm baghel speech on birth anniversary of former pm indira gandhi, cm baghel attack on bjp, navpradesh,

cm baghel speech on birth anniversary of former pm indira gandhi

रायपुर/नवप्रदेश। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm baghel speech on birth anniversary of former pm indira gandhi) ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर राजीव भवन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद उन्होंने सभा को संबोधित किया। उन्होंने इंदिरा गांधी के राष्ट्र के प्रति योगदान पर प्रकाश डाला।

इस दौरान सीएम बघेल (cm baghel speech on birth anniversary of former pm indira gandhi) भाजपा पर हमला करने से भी नहीं चूके। पंडित नेहरू व इंदिरा गांधी के कार्यकाल में हुए काम तथा वर्तमान में उनकी स्थिति का जिक्र कर भाजपा को उसके ’70 साल के सवालÓ का करारा जवाब दिया। चुटीले अंदाज में कहा- इंदिरा गांधी की लाई हरित क्रांति से आज इतना अनाज पैदा हो रहा है, जिसे रखने की जगह एनडीए सरकार के गोदामों में नहीं है।

इंदिरा गांधी ने किया बैंको का राष्ट्रीयकरण, आज हालत ऐसी कि हो रहे दिवालिया

उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया और आज आप देख रहे हैं कि बैंक दिवालिया हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंदिराजी के प्रधानमंत्री रहते एक समय ऐसा भी आया कि उन्हें अनाज के लिए अमेरिका से मदद मांगनी पड़ी। तभी उन्होंने ठान लिया था कि अब वे भारत को खाद्यान संपन्न बनाकर ही रहेंगी। उन्होंने हरित क्रांति का नारा दिया। किसानों को अधिक-अधिक अनाज उत्पादन की अपील की। इसके लिए जरूरी व्यवस्था भी की। तब किसानों के पास से जबर्दस्ती अनाज लिया जाता था। इंदिराजी की हरित क्रांति के बाद देश में इतना अनाज उत्पादन होने लगा कि आज एनडीए सरकार के गोदामों में उसे रखने केे लिए जगह नहीं है।

एनडीए सरकार बेच रही सार्वजनिक उपक्रम

मुख्यमंत्री ने कहा एनडीए के लोग पूछते हैं कि कांग्रेस ने 70 साल क्या किया। गांधी-नेहरू परिवार के सदस्योंं को लेकर आज भी दुष्प्रचार किया जा रहा है। बघेल ने कहा, ‘देश के सार्वजनिक उपक्रम व नौरत्न नेहरू-इंदिरा की देन है, जिन्हें एनडीए सरकार द्वारा आज बेचा जा रहा है। कोरबा का बालको बिक गया। क्यो वो तुम्हारे परनाना ने बनाया था। रेलवे स्टेशन बेचे जा रहे हैं, क्या ये तुम्हारे दादा ने बनवाए थे। हवाईअड्डे बेचे जा रहे हैं क्या ये तुम्हारे चाच की शादी में दहेज में आया था। ये सब कुछ अपने पूंजीपति साथियों को उपकृत करने के लिए किया जा रहा है।Ó

सीएम ने ऐसे गिनाईं पूर्व पीएम की खूबियां

देश में इंदिराजी से बड़ा कोई नेता नहीं

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से बड़ा नेता देश में कोई नहीं हुआ। उन्होंने बाल्यकाल में ही खुद को आजादी की लड़ाई में झोंक दिया। अपना संपूर्ण जीवन देश की एकता व अखंडता के लिए समर्पित कर दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बतौर प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सामने कई चुनौतियां थीं, जिनका उन्होंने डटकर सामना किया।

आदिवासियों से था उनका खास लगाव


मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदिराजी का आदिवासियों से खास लगाव था। उन्होंने एक अवसर पर कहा था कि पिछले जन्म में वे शायद आदिवासी परिवार में ही पैदा हुई होंग। आदिवासी महिलाओं संग नृत्य करते हुए उनकी तस्वीरें भी हैं। उन्होंने आदिवासियों की परंपरा, रहन-सहन, उनकी संस्कृति को करीब से जाना।

नए देश के उदय का ऐतिहासिक काम किया


बघेल ने कहा कि इंदिराजी किसी के सामने झुकी नहीं। उन्हीं के नेतृत्व में भारतीय सेना के सामने पाकिस्तान के 90 हजार सैनिकों ने समर्पण कर दिया। दुनिया में किसी नेता ने नए देश का उदय नहीं कराया। ये ऐतिहासिक काम सिर्फ इंदिराजी ने कर दिखाया। पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *