India ने कोरोना वैक्सीन के बुक करा लिए आबादी से ज्यादा डोज, देखें आंकड़ा

india books corona vaccine more than population, india books 150 crore doses of corona vaccine,

india books corona vaccine more than population

India ने अमेरिका व ईयू से भी ज्यादा डोज की एडवांस बुकिंग कर ली

नई दिल्ली/ए.। भारत (india books corona vaccine more than population) ने कोरोना वैक्सीन के 150 करोड़ डोज की एडवांस बुकिंग करा ली है। यानी देश की आबादी से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की खुराक। बता देंं कि भारत (india books corona vaccine more than population) सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना टीकों का ट्रायल अंतिम चरण में है।

कई कंपनियों ने ट्रायल में अच्छे परिणाम को देखते हुए बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया है। जिसके चलते कई देशों के बीच इनकी खरीद और सौदों को लेकर होड़ मच गई है। ऐसे में भारत ने भी 150 करोड़ से अधिक डोज खरीद के लिए बात फाइनल कर ली है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है। इसके मुताबिक, कोविड-19 वैक्सीन डोज खरीद प्रतिबद्धता के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है। भारत से पहले अमेरिका और यूरोपीय यूनियन का नंबर है।

पर अमेरिका और ईयू इसलिए भारत से आगे

भारत की ओर से 1.5 अरब से अधिक डोज खरीद की पुष्टि की जा चुकी है। यह आंकड़ा यूरोपीय यूनियन के 1.2 अरब डोज और अमेरिका के 1 अरब डोज से अधिक है। फिर भी इस मामले में अमेरिका और ईयू रैंकिंग में भारत से आगे हैं। इसकी वजह है संभावित डोज खरीदी। अमेरिका ने 1.5 अरब से अधिक संभावित डोज खरीद के लिए बात पक्की कर ली है। ईयू ने भी 76 करोड़ संभावित डोज सौदे पर हस्ताक्षर कर दिया है।

1.5 बिलियन संभावित डोज खरीद और 1 अरब बुकिंग की वजह से अकेले अमेरिका ही 2.6 अरब डोज के लिए साइन कर चुका है। इससे संकेत मिलता है कि अमेरिका अपनी पूरी आबादी का एक से अधिक बार टीकाकरण करा सकता है।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *