BIG BREAKING: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, बीजेपी के साथ बनेगी नई सरकार...

BIG BREAKING: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, बीजेपी के साथ बनेगी नई सरकार…

BIG BREAKING: Nitish Kumar resigns, new government will be formed with BJP...

Nitish Kumar resigns

-नीतीश-लालू सरकार गिरी…सत्ता में बीजेपी की ‘एंट्री!

पटना। Nitish Kumar resigns: बिहार में आज का दिन नाटकीय राजनीतिक घटनाक्रम वाला रहने वाला है। इसकी शुरुआत सुबह नीतीश कुमार के इस्तीफे से हो गई है। नीतीश कुमार ने राजद और जदयू की महागठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही बीजेपी के साथ नई सरकार बनाने का दावा भी किया है। ये घटनाक्रम जेडीयू की बैठक के बाद हुआ। चूंकि नीतीश कुमार को बीजेपी की ओर से समर्थन पत्र भी मिल चुका है, इसलिए संभावना है कि शपथ ग्रहण समारोह शाम 4 बजे के आसपास हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो आज नीतीश कुमार नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

नीतीश कुमार ने रविवार को पटना राजभवन जाकर राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया। राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात कर नीतीश ने उनसे कहा कि हमने राज्य में महागठबंधन यानी लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल से नाता तोडऩे का फैसला किया है। नीतीश कुमार का भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में फिर से शामिल होना लगभग तय है, जिससे राज्य में ‘महागठबंधन’ शासन समाप्त हो जाएगा।

पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य की एक सोशल मीडिया पोस्ट ने राज्य में तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम की शुरुआत कर दी है। इसमें जेडीयू की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी खुद प्रगतिशील है, यह अच्छी बात नहीं है कि हवा के बदलते रुख के हिसाब से उसकी विचारधारा बदल रही है।

बिहार विधानसभा की दलीय ताकत

243 सीटों में से लालू यादव की राजद के पास 79, भाजपा के पास 78 और नीतीश कुमार की जदयू के पास 45 विधायक हैं। जबकि कांग्रेस के 19, सीपीआई (एम-एल) के 12, सीपीआई (एम) और सीपीआई के 2-2 और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के 4 विधायक हैं। इसके अलावा अन्य दो सीटों में से एक पर एमआईएम और एक पर निर्दलीय विधायक का कब्जा है।

नीतीश कुमार के नौवीं बार मुख्यमंत्री बनने की संभावना है

  • पहली बार- 3 मार्च 2000
  • दूसरी बार- 24 नवंबर 2005
  • तीसरी बार- 26 नवंबर 2010
  • चौथी बार- 22 फरवरी 2015
  • 5वीं बार- 20 नवंबर 2015
  • छठी बार- 27 जुलाई 2017
  • 7वीं बार- 16 नवंबर 2020
  • 8वीं बार- 9 अगस्त 2022
  • 9वीं बार- 28 जनवरी 2024 (संभव)

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed