Yuva Mahotsav: सीएम बघेल ने अब युवाओं को आगे बढ़ने दिया ये मंत्र

yuva mahotsav, raipur, governor anusuiya uikey, navpradesh,

yuva mahotsav

 रायपुर/नवप्रदेश। युवा महोत्सव (yuva mahotsav) का रंगारंग आगाज राजधानी रायपुर (raipur)  के साइंस कॉलेज मैदान में रविवार को हो गया। राज्यपाल अनुसुईया उइके (governor anusuiya uikey) और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया।

अपने उद्बोधन में राज्यपाल अनसुइया उईके ने कहा कि राज्य युवा महोत्सव (yuva mahotsav) में शामिल होकर मुझे हार्दिक प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने इसे राज्य शासन की अनोखी पहल बताते हुए कहा कि इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bupesh baghel) और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल विशेष रूप से बधाई के पात्र हैं।

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि उन्होंने प्रदेश में गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का नारा दिया था, लेकिन अब इस आयोजन के बाद ही नया स्लोगन होगा- खेलबो, जीतबो और गढ़बो नवा छत्तीसगढ़। बघेल ने युवा महोत्सव के उद्घाटन के मौके पर कहा कि युवाओं को अपने जीवन में स्वामी विवेकानंद को आत्मसात करना होगा।

उन्होंने विवेकानंद के ओज और प्रतिभा को युवाओं के लिए मॉडल बताते हुए कहा कि युवा महोत्सव के जरिये युवा शक्ति को मजबूत करने की दिशा में प्रदेश आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने संबोधन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को शुभकामनाएं भी दीं।

विवेकानंद की याद में खोलेंगे स्कूल व संस्थान

मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्टूबर महीने से ही इस प्रतियोगिता की शुरुआत हो चुकी थी, जो आज प्रदेश स्तर पर सबके सामने है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विवेकानंद से जुड़ी कई स्मृतियां मौजूद हैं, रायपुर (raipur)  में उन्होंने कई साल गुजारे। वहीं विवेकानंद की यादों के संजोने के लिए रायपुर के अलावा नारायणपुर और कई अन्य जिलों में संस्थान और स्कूल खोलेंगे।

युवा महोत्सव में शामिल हुए बॉक्सर विजेंदर सिंह

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास पर भारत के मुक्केबाज और ओलिंपिक पदक विजेता विजेंदर सिंह ने सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने उनका छत्तीसगढ़ में स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिह्न भेंट किया। विजेंदर सिंह युवा महोत्सव में शामिल होने के लिए रायपुर पहुंचे हैं। वे कार्यक्रम के उद्घाटन में भी मौजूद रहे।

राज्यपाल ने की सीएम की तारीफ

राज्यपाल (governor anusuiya uikey) ने कहा, ‘पिछले नवंबर माह से ही प्रदेश में विशेष और ऐतिहासिक कार्यक्रम हो रहे हैं। पहले राज्योत्सव इसके बाद राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और अब युवा महोत्सव। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel) को पुन: बधाई देती हूं।’ उन्होंने मुख्यमंत्री की तारीख करते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य चहुंमुखी विकास करेगा।

युवाओं में अभूतपूर्व उत्साह

महोत्सव को लेकर साईंस कॉलेज मैदान पर युवाओं में अभूतपूर्व उत्साह है। यहां प्रदेश के सभी जिलों से हजारों कलाकार आए हुए हैं। युवा महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, कषि मंत्री रविन्द्र चौबे, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, विधानसभा उपाध्यक्ष मोहन मंडावी, विधायक बृजमोहन अग्रवाल, कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय, महापौर एजाज ढेबर, भारत के सुप्रसिद्ध मुक्केबाज और ओलंपिक पदक विजेता विजेन्दर सिंह सहित प्रदेश भर से आए सात हजार युवा और बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *