Jio 5G Launch : आपके फोन में सपोर्ट करेगा जियो का 5जी...? A टू Z जानकारी यहां

Jio 5G Launch : आपके फोन में सपोर्ट करेगा जियो का 5जी…? A टू Z जानकारी यहां

Jio 5G Launch: Will Jio's 5G support in your phone...? Learn A to Z here

Jio 5G Launch

नई दिल्ली/नवप्रदेश। Jio 5G Launch : जिओ ने हाल ही में कहा है कि उसका 5G नेटवर्क दिवाली तक शुरू होगा। जियो ने कहा है कि वह स्टैंडअलोन (SA) 5G नेटवर्क लाएगा यानी Jio 5G पूरी तरह से आत्मनिर्भर होगा। इसकी निर्भरता 4G नेटवर्क पर नहीं होगी यानी जिओ 5G SA के लिए जियो अलग से पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगा।

एक बड़ा (Jio 5G Launch) यह सामने आ रहा है कि यदि किसी के पास किसी कंपनी का 5G स्मार्टफोन है तो क्या उसमें जिओ 5G SA नेटवर्क सपोर्ट करेगा? भारतीय बाजार में इस वक्त सभी कंपनियों के 5G स्मार्टफोन मौजूद हैं, लेकिन बैंड को लेकर कई लोगों को समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि आप जियो का 5G सिम लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके फोन में जिओ 5G SA सपोर्ट करेगा या नहीं, आइए उन सभी स्मार्टफोन की लिस्ट देखते हैं जिनमें Jio 5G SA का सपोर्ट करेगा।

Jio 5G SA के बैंड्स

सबसे पहले आपको बता दें कि Jio का 5जी नेटवर्क n3, n5, n28, n77 और n78 बैंड्स को सपोर्ट करता है और सभी 22 सर्किल में इसकी सेवाएं मिलेंगी। शुरुआत कुछ मेट्रो शहर से होगी। आपके लिए यह भी जानना बहुत जरूरी है कि आपके फोन में इन बैंड्स का सपोर्ट है या नहीं।

Xiaomi, Redmi और Poco के फोन

Xiaomi, Redmi और Poco में 5G SA और 5G NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) दोनों तरह के 5जी नेटवर्क का सपोर्ट है। Xiaomi ने यह भी कहा है कि OTA के जरिए उन सभी फोन को SA 5G का सपोर्ट दिया जाएगा जिनमें NSA का सपोर्ट है। Xiaomi 11 Lite NE 5G से लेकर Xiaomi 12 Pro तक सभी फोन में जियो का 5जी सपोर्ट करेगा। वहीं Redmi K50i 5G और Redmi Note 11T 5G के साथ भी SA का सपोर्ट है तो इनमें जियो 5जी काम करेगा। Poco M4 5G से लेकर X4 Pro 5G में NSA और SA नेटवर्क का सपोर्ट है।

Realme के 5जी सपोर्ट वाले फोन

Realme 9i 5G में NSA और SA दोनों 5जी बैंड्स का सपोर्ट है। इसके अलावा Realme 9 Pro Plus 5G और Realme 9 Pro 5G में भी जियो का 5जी चलेगा। Realme GT सीरीज में भी NSA और SA दोनों 5जी नेटवर्क का सपोर्ट मिलेगा। अन्य फोन में 5G SA को लेकर  Realme ने कुछ कहा तो नहीं है लेकिन एक अपडेट के बाद रियलमी के NSA नेटवर्क वाले फोन में भी जियो का 5जी चलने लगेगा।

OnePlus के 5जी सपोर्ट वाले फोन

OnePlus 8 series से लेकर पहले OnePlus Nord 5G तक में 5जी का सपोर्ट है, हालांकि n78 बैंड को लेकर इन फोन की आलोचना भी हो चुकी है। OnePlus Nord ने अपने फोन मे NSA या SA 5जी सपोर्ट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। OnePlus 9 series के साथ n41 और n78 का सपोर्ट है यानी इस सीरीज के फोन में 5G SA और NSA का सपोर्ट मिलेगा, लेकिन जियो के पास n41 नहीं है तो इन फोन में जियो के 5जी के साथ दिक्कत हो सकती है। OnePlus Nord 2 5G और Nord CE 2 5G के अलावा OnePlus Nord CE 2 Lite में कई सारे बैंड्स का सपोर्ट है। OnePlus 10 Pro, OnePlus 10R और OnePlus 10T में जियो का 5जी काम (Jio 5G Launch) करेगा।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update