Gautam Adani : ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में Adani Group की एक और कामयाबी

Gautam Adani : ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में Adani Group की एक और कामयाबी

Gautam Adani: Another success of Adani Group in the field of green energy

Gautam Adani

नई दिल्ली/बिजनेस Gautam Adani : एशिया के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अदाणी की कंपनी अदाणी रिन्यूएबल एनर्जी होल्डिंग टू लिमिटेड जल्द ही राजस्थान लिमिटेड की एस्सेल सौर ऊर्जा कंपनी में एस्सेल इन्फ्राप्रोजेक्ट्स की 50 प्रतिशत इक्विटी हासिल करने जा रही है। इसके लिए कंपनी 15 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

17 जनवरी, 2023 को अदाणी ने एस्सेल इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड के साथ एक टर्म शीट पर साइन किया है, जिसके तहत इस कंपनी की 50 फीसदी हिस्सेदारी अदाणी रिन्यूएबल एनर्जी होल्डिंग के पास रहेगी, जबकि शेष 50 प्रतिशत इक्विटी शेयर राजस्थान सरकार के पास बने रहेंगे।

योजनाओं का होगा विस्तार

कहा जा रहा है कि यह अधिग्रहण राजस्थान राज्य में अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) की योजना का विस्तार करेगा। बता दें कि अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड पहले से ही राजस्थान सरकार के साथ एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इसके तहत अदाणी रिन्यूएबल एनर्जी पार्क राजस्थान लिमिटेड में 2015 से एक सौर पार्क को चला रही है।

वर्तमान समय में अदाणी रिन्यूएबल एनर्जी होल्डिंग टू लिमिटेड (ESUCRL) 750 MW क्षमता वाले सोलर पार्क की मालिक है। ESUCRL के पास 50 करोड़ रुपये की अधिकृत पूंजी है, जबकि चुकता पूंजी 46.56 करोड़ रुपये की है। कहा जा रहा है कि इस अधिग्रहण से कंपनी के शेयरधारकों के लिए मूल्य में वृद्धि होने की उम्मीद है।

2050 तक भारत भारत बनेगी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

हाल ही में गौतम अदाणी ने (Gautam Adani) कहा था कि आने वाले हर 12 से 18 महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था में एक ट्रिलियन डॉलर की वृद्धि होगी और 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। उनके मुताबिक, केंद्र सरकार की ओर से किए गए सामाजिक और आर्थिक बदलावों के कारण अर्थव्यवस्था में गति बनी हुई है। गौरतलब है कि 2050 तक भारतीय अर्थव्यवस्था 30 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update