BREAKING: LPG सिलेंडर को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, बदला ये नियम

BREAKING, Modi government took a big decision regarding LPG cylinder, changed these rules,

LPG Cylinder

LPG Cylinder: देश के 1 करोड़ लोगों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन

नई दिल्ली। LPG Cylinder: केन्द्र सरकार अगले दो वर्षों में देश के 1 करोड़ लोगों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने का प्लान कर रही है। उसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। सरकार देश के हर घर में रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए उज्ज्वला जैसी योजना चला रही है।

सरकार अगले दो वर्षों में 1 करोड़ मुफ्त एलपीजी (LPG Cylinder) कनेक्शन के वितरण के लिए नियमों को बदलने की भी तैयारी कर रही है। तरुण कपूर के अनुसार, सरकार न्यूनतम दस्तावेजों में एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने की तैयारी कर रही है। परिवर्तित नियम बिना निवासी प्रमाण पत्र के भी एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने की योजना है।

एलपीजी (LPG Cylinder) कनेक्शन प्राप्त करने के लिए निवासी प्रमाण पत्र सबसे महत्वपूर्ण है। इसके बिना रसोई गैस सिलेंडर मिलना मुश्किल है। लेकिन कई के पास यह प्रमाणपत्र नहीं है और इसे गांव में बनाना मुश्किल है। इसे दूर करने के लिए, सरकार बिना निवास के प्रमाण के भी कनेक्शन प्रदान करने पर विचार कर रही है।

नए नियमों के तहत, ग्राहक अब एक डीलर से गैस के तीन सिलेंडर बुक कर सकेंगे। डीलर को रसोई गैस की उपलब्धता की समस्या है। अक्सर नंबर लगाने के बाद भी सिलेंडर जल्दी उपलब्ध नहीं हो पाता है। आप अपने आसपास के तीन डीलरों से एक ही पासबुक के माध्यम से गैस प्राप्त कर सकेंगे।

1 करोड़ नए कनेक्शन वितरित किए जाएंगे

एक साक्षात्कार में सचिव ने कहा कि पिछले चार वर्षों में 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा, रसोई गैस आपूर्ति नेटवर्क (LPG Cylinder) को बहुत मजबूत किया गया है। परिणामस्वरूप, आज देश में 29 करोड़ एलपीजी उपयोगकर्ता हैं। बजट में, सरकार ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पूरे देश में 1 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन मुफ्त में वितरित किए जाएंगे।

सरकार की योजना दो साल में इस संख्या को बढ़ाकर दो करोड़ करने की है। इसके लिए बजट में कोई अलग आवंटन नहीं किया गया है, क्योंकि वर्तमान में इसे सब्सिडी दी जा रही है।

29 करोड़ लोगों को कनेक्शन दिए गए

सरकार ने इस बात की जानकारी दी है कि कितने लोग एलपीजी कनेक्शन से वंचित हैं। इसमें लगभग 1 करोड़ की हिस्सेदारी है। उज्ज्वला योजना के लॉन्च के बाद से बिना एलपीजी कनेक्शन के लोगों की संख्या में भारी कमी आई है।

29 करोड़ लोगों को कनेक्शन दिया गया है। एक और 1 करोड़ रुपए जोडऩे से 100 फीसदी तक सिलेंडर का वितरण पूरा हो जाएगा। शेष लोगों को कनेक्शन देने के लिए भी तैयारी की जाएगी।

उज्जवला योजना के तहत, सरकार राज्य में गैस वितरण रिटेलर को 1,600 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है। इस अनुदान के माध्यम से लोगों को मुफ्त कनेक्शन दिया जाता है। एक हिंदी वेबसाइट ने इस बारे में बताया है।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *