केंद्र सरकार ने लद्दाख को लेकर किया बड़ा ऐलान, बनाए गए पांच नए जिले, ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग

केंद्र सरकार ने लद्दाख को लेकर किया बड़ा ऐलान, बनाए गए पांच नए जिले, ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग

The central government made a big announcement regarding Ladakh, five new districts were created, Zanskar, Dras, Sham, Nubra and Changthang

five new district in Ladakh

लद्दाख। five new district in Ladakh: एक तरफ जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव शुरू हो गए हैं। वहीं केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है। गृहमंत्री अमित शाह ने इन पांच नए जिलों के निर्माण की घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार, पांच नए जिले ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग बनाए गए हैं। जांस्कर और द्रास के नए जिले कारगिल डिवीजन में होंगे। जबकि शाम, नुब्रा और चांगथांग जिले लेह डिवीजन में हैं।

वर्तमान में लद्दाख में केवल दो जिले लद्दाख और कारगिल हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय (five new district in Ladakh) द्वारा लिए गए फैसले के बाद अब युद्धरत जिलों की संख्या 7 हो गई है। लद्दाख संभाग में अतिरिक्त जिलों की मांग लंबे समय से की जा रही है। लेह, लद्दाख और कारगिल संभाग में सामाजिक और राजनीतिक संगठन बार-बार नए जिलों की मांग कर रहे थे। इसलिए केंद्र सरकार ने ये अहम फैसला लिया। आजादी के बाद पहली बार लद्दाख में जिलों की संख्या बढ़ाई गई है। सरकारी तंत्र को मजबूत करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लद्दाख में पांच नए जिलों (five new district in Ladakh) की घोषणा करते हुए अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित और समृद्ध लद्दाख बनाने के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है। इन पांच जिलों के माध्यम से सरकार को मजबूत कर जनता तक पहुंचायी गयी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाया जायेगा।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *