Tirupati Temple : बेशुमार संपत्ति...! GDP में इन बड़े कंपनियों को पछाड़ा...देखें

Tirupati Temple : बेशुमार संपत्ति…! GDP में इन बड़े कंपनियों को पछाड़ा…देखें

Tirupati Temple: Uncountable wealth...! These big companies outnumbered in GDP...View

Tirupati Temple

तिरुमाला/नवप्रदेश। Tirupati Temple : तिरुमला स्थित भगवान वेंकटेश्वर मंदिर की संपत्ति के आगे देश की बड़ी-बड़ी कंपनियां भी फेल हैं। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) की ओर से 90 साल में पहली बार मंदिर की संपत्ति का ऐलान करते हुए जो आंकड़ा पेश किया गया, वह Wipro-Nestle ही नहीं बल्कि ONGC-IOC जैसी कंपनियों के मार्केट कैप से ज्यादा है। यही नहीं मंदिर की नेटवर्थ दुनिया के कई देशों की जीपीपी से भी अधिक है।

2.5 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति

रिपोर्ट के मुताबिक, तिरुपति मंदिर के (Tirupati Temple) पास कुल 2.5 लाख करोड़ रुपए (करीब 30 अरब डॉलर) से ज्यादा की संपत्ति है, जो आईटी कंपनी विप्रो, फूड एंड बेवरेज कंपनी नेस्ले समेत देश की कई कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन से ज्यादा है।

भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित तिरुपति मंदिर के प्रबंधक तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने 1933 में अपनी स्थापना के बाद से पहली बार अपनी बैंकों में जमा नकदी और सोने समेत अन्य एसेट्स की जानकारी साझा की है।

मंदिर के पास इतना सोना और नकदी

तिरुपति मंदिर के पास 10.25 टन गोल्ड डिपॉजिट, 2.5 टन सोने के आभूषम, बैंकों में जमा करीब 16,000 करोड़ रुपए के अलावा देशभर में 960 परिसंपत्तियां मौजूद हैं, जो 7,123 एकड़ में फैली हुई हैं। इस हिसाब से तिरुपति की कुल नेटवर्थ 2.5 लाख करोड़ रुपए है।

इन कंपनियों के मार्केट कैप से ज्यादा नेटवर्थ

स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, तिरुपति मंदिर के नेटवर्थ देश की कुछ ब्लूचिप फर्म्स की संपत्ति से कहीं ज्यादा है। बेंगलुरु बेस्ड रिशद प्रेमजी के नेतृत्व वाली आईटी दिग्गज विप्रो (Wipro) का मार्केट कैप 2.14 लाख करोड़ रुपए है, जबकि अल्ट्राटेक सीमेंट की मार्केट वैल्यू 1.99 लाख करोड़ रुपए है।

इसके अलावा नेस्ले इंडिया का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.96 लाख करोड़ रुपए है. सिर्फ यही कंपनियां नहीं, बल्कि ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) का मार्केट कैप भी मंदिर ट्रस्क की नेटवर्थ से कम है।

कई देशों की जी​डीपी भी मंदिर से पीछे

तिरुपति मंदिर की संपत्ति केवल (Tirupati Temple) दिग्गज कंपनियों से ज्यादा ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है। विश्व बैंक के 2021 के GDP डाटा के मुताबिक, डॉमिनिका, सेशेल्‍स, एंटीगा एंड बारबुडा, भूटान, ग्रीनलैंड, फिजी, मालदीव्‍स, मोनाको, बरमूडा, गुयाना, ताजिकिस्‍तान, मारीशस, दक्षिणी सूडान, नामीबिया, निकारगुआ, मंगोलिया, मालटा, माली, अफगानिस्‍तान, हैती, आइसलैंड, जिम्‍बॉब्‍वे, साइप्रस समेत कई देशों की जीडीपी से ज्‍यादा संपत्ति तिरुपति मंदिर ट्रस्ट की है।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update